Saturday, September 7, 2024
HomeNational NewsUnion Budget 2024 Live : इनकम टैक्स को लेकर वित्त मंत्री निर्मला...

Union Budget 2024 Live : इनकम टैक्स को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान,न्यू टैक्स रिजीम में बदला स्लैब

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज तीसरी NDA सरकार का बजट पेश कर रही हैं.ये वित्त मंत्री का लगातार 7वां बजट है.इस बजट पर पूरे देश की निगाहें टिकी हैं.सभी को इंतजार है कि वित्त मंत्री उनके लिए कौन-कौनसे बड़े ऐलान करती हैं.पढ़ें बजट से जुड़े ताजा अपडेट्स.

Budget 2024 LIVE Updates : बजट में टैक्स को लेकर ऐलान,कुछ इस रहेगी टैक्स स्लैब

0 से 3 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं

3 से 7 लाख रुपये तक की आय पर 5 प्रतिशत टैक्स

7 से 10 लाख रुपये तक की आय पर 10 प्रतिशत टैक्स

10 से 12 लाख रुपये तक की आय पर 15 प्रतिशत टैक्स

12 से 15 लाख रुपये तक की आय पर 20 प्रतिशत टैक्स

15 लाख से ऊपर की आय पर 30 प्रतिशत टैक्स

Budget 2024 LIVE Updates : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट में बड़ा ऐलान, 3 लाख तक अब कोई टैक्स नहीं

इनकम टैक्स को लेकर भी वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान किया है.अब 75 हजार तक स्टैंडर्ड डिडक्शन.3 लाख तक अब कोई टैक्स नहीं लगेगा.

Budget 2024 LIVE Updates : 25,000 ग्रामीण बस्तियों को सभी मौसमों के अनुकूल सड़कें उपलब्ध कराई जाएंगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के चौथे चरण की शुरुआत की जाएगी, जिसके तहत 25,000 ग्रामीण बस्तियों को सभी मौसमों के अनुकूल सड़कें उपलब्ध कराई जाएंगी…

Budget 2024 LIVE Updates : बाढ़ और आपदा से निपटने के लिए बिहार को 11,500 करोड़ की वित्तीय सहायता का ऐलान

बिहार में अक्सर बाढ़ आती रहती है। नेपाल में बाढ़ नियंत्रण संरचनाओं के निर्माण की योजना अभी तक आगे नहीं बढ़ पाई है. हमारी सरकार 11,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से वित्तीय सहायता प्रदान करेगी…असम, जो हर साल बाढ़ से जूझता है, को बाढ़ प्रबंधन और संबंधित परियोजनाओं के लिए सहायता मिलेगी। हिमाचल प्रदेश, जिसे बाढ़ के कारण भारी नुकसान हुआ है, को भी बहुपक्षीय सहायता के माध्यम से पुनर्निर्माण के लिए सहायता मिलेगी। इसके अतिरिक्त, उत्तराखंड, जिसे भूस्खलन और बादल फटने से काफी नुकसान हुआ है, को आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी…”

Budget 2024 LIVE Updates : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “वित्तीय घाटा 2024-25 तक सकल घरेलू उत्पाद का 4.9% रहने का अनुमान है.लक्ष्य घाटे को 4.5% से नीचे पहुंचाना है।”

Budget 2024 LIVE Updates : मोबाइल फोन,चार्जर होंगे सस्ते

मोबाइल फोन उद्योग पर वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, “मैं मोबाइल फोन और मोबाइल PCBS तथा मोबाइल चार्जर पर BCD को घटाकर 15% करने का प्रस्ताव करती हूं।”

Budget 2024 LIVE Updates : कैंसर के इलाज के लिए बड़ा ऐलान

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “कैंसर के इलाज की तीन दवाओं को मूल सीमा शुल्क से छूट दी जाएगी.”

Budget 2024 LIVE Updates : देश में छोटे और मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टरों के विकास

देश में छोटे और मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टरों के विकास पर, वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, “भारत छोटे रिएक्टरों की स्थापना, भारत छोटे मॉड्यूलर रिएक्टरों के अनुसंधान और विकास और परमाणु ऊर्जा के लिए नई प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान और विकास के लिए सरकार निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करेगी…”

Budget 2024 LIVE Updates : 1 करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक निशुल्क बिजली मिल सकेगी

निशुल्क सौर बिजली योजना पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे 1 करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक निशुल्क बिजली मिल सकेगी। यह योजना इसे और बढ़ावा देगी।”

Budget 2024 LIVE Updates : 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप कराएगी सरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “सरकार 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी, जिसमें 5000 रुपये प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता और 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी।”

Budget 2024 LIVE Updates : बिहार के पीरपैंती में 2400 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र लगेगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “… 21,400 करोड़ रुपये की लागत से बिहार के पीरपैंती में 2400 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र स्थापित करने सहित बिजली परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। बिहार में नए हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा। बहुपक्षीय विकास बैंकों से बाहरी सहायता के लिए बिहार सरकार के अनुरोधों पर शीघ्रता से काम किया जाएगा..

Budget 2024 LIVE Updates : बजट के बड़े ऐलान

पहली नौकरी वालों के लिए 1 लाख रुपए से कम सैलेरी होने पर, EPFO में पहली बार रजिस्टर करने वाले लोगों को 15 हजार रुपए की मदद तीन किश्तों में मिलेगी.

एजुकेशन लोन- जिन्हें सरकारी योजनाओं के तहत कोई फायदा नहीं मिल रहा है, उन्हें देशभर के संस्थानों में एडमिशन के लिए लोन मिलेगा.लोन का 3 परसेंट तक पैसा सरकार देगी. इसके लिए ई वाउचर्स लाए जाएंगे, जो हर साल एक लाख स्टूडेंट्स को मिलेंगे.

किसान, युवा, महिला और गरीबों के विकास के लिए अलग-अलग योजनाओं के जरिए बेनिफिट स्कीम लाई जाएगी.

6 करोड़ किसानों की जानकारी लैंड रजिस्ट्री पर लाई जाएगी.

5 राज्यों में नए किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे.

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल,ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए विशेष स्कीम.

Budget 2024 LIVE Updates : 1 करोड़ युवाओं को 12 महीने की इंटर्नशिप

बजट में घोषणा हुई है कि सरकार बड़ी कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को 12 महीने का इंटर्नशिप कराएगी। इंटर्न को 5 हजार महीने की सैलरी मिलेगी। 

Budget 2024 LIVE Updates : बिहार को सड़क परियोजनाओं की सौगात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा,”अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक कॉरिडोर पर हम बिहार के गया में औद्योगिक विकास को समर्थन देंगे। यह पूर्वी क्षेत्र के विकास को गति देगा.हम सड़क संपर्क परियोजनाओं पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे,बक्सर-भागलपुर राजमार्ग, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा के विकास में भी सहयोग करेंगे और बक्सर में गंगा नदी पर 26,000 करोड़ रुपये की लागत से एक अतिरिक्त दो लेन का पुल बनाया जाएगा.”

आंध्रप्रदेश को 15,000 करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम- हमारी सरकार ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में की गई प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए प्रयास किए हैं। राज्य की पूंजी की आवश्यकता को समझते हुए, हम बहुपक्षीय एजेंसियों के माध्यम से विशेष वित्तीय सहायता की सुविधा प्रदान करेंगे। चालू वित्त वर्ष में, भविष्य के वर्षों में अतिरिक्त राशि के साथ 15,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जाएगी।”

मुद्रा लोन को 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख किया गया

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान किया है कि पीएम मुद्रा लोन में मिलने वाली रकम को 10 लाख रूपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है। 

महिलाओं-बालिकाओं के लिए 3 लाख करोड़ की योजनाएं

वित्त मंत्री ने बजट में ऐलान किया है कि सरकार महिलाओं-बालिकाओं के उत्थान के लिए 3 लाख करोड़ की योजनाएं शुरू करेगी.

उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के लोन की सहायता

शिक्षा ऋण पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “सरकार घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।”

20 लाख युवाओं को बनाया जाएगा स्किल्ड

राज्यों, उद्योग के सहयोग से कौशल विकास के लिए नई केंद्र-प्रायोजित योजना शुरू की जाएगी। इससे 5 वर्षों में 20 लाख युवाओं को स्किल्ड बनाया जाएगा।

पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ घर बनेंगे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ घर गांव और शहरों में बनाए जाएंगे। 

बजट में गरीब महिला,किसान युवा पर फोकस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट भाषण पढ़ते हुए कहा कि इस बजट में हमारी 9 प्राथमिकताएं हैं. इस बार के बजट में कृषि, रोजगार, सामाजिक कल्याण, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा के अलावा गरीब, महिला, किसान युवा पर बजट में फोकस किया गया है.

युवाओं के लिए 5 नई योजनाओं का ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, मुझे 2 लाख करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा के लिए 5 योजनाओं और पहलों के प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. इस वर्ष हमने शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.

फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि किसानों के लिए, हमने सभी प्रमुख फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की है, जो लागत से कम से कम 50% मार्जिन के वादे को पूरा करता है.

Budget 2024 LIVE | Nirmala Sitharaman Budget Speech LIVE | Union Budget 2024 LIVE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments