Sunday, September 29, 2024
Homeताजा खबरU-19 World Cup : भारत पहुंचा फाइनल में, मेजबान अफ्रीका को 2...

U-19 World Cup : भारत पहुंचा फाइनल में, मेजबान अफ्रीका को 2 विकेट से हराया, अब ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के विजेता से होगा 11 फरवरी को मुकाबला

द. अफ्रीका। अंडर-19 विश्व कप के मंगलवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए पहले सेमीफाइनल में टीम इंडिया की युवा ब्रिगेड ने मेजबान टीम को 7 विकेट से हराया। सेमीफाइनल मुकाबले में जीत के नायक कप्तान उदय सहारण और सचिन दास बने। दोनों के बीच 171 रनों की ठोस साझेदारी ने भारत की जीत की नींव रखी। सहारण ने 81 रन बनाए तो दास ने 96 रनों की तेज तर्रार पारी खेली। सचिन दास सेमीफाइनल मैच में शतक नहीं लगा पाए। वह 96 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। सचिन ने 95 गेंद की पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया। कप्तान सहारण को शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

इस मुकाबले में जीत के साथ भारत ने फाइनल में जगह सुरक्षित कर ली। फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच के विजेता से होगा। यह मैच 8 फरवरी को होगा। इसके बाद 11 फरवरी को फाइनल खेला जाएगा। टीम इंडिया का प्रदर्शन पूरे टूर्नामेंट में शानदार रहा। टीम इस पूरे टूर्नामेंट में अजेय रही। पिछले छह मैच जीतकर फाइनल में पहुंची। भारत नौवीं बार अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा। भारत पांच बार चैंपियन बना है औऱ तीन बार उसे फाइनल में हार मिली है।

इससे पहले भारतीय टीम के कप्तान उदय सहारन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। साउथ अफ्रीका की टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 244 रन बनाए, जिसमें विकेटकीपर लुआन ड्री प्रीटोरियस ने 76 रन बनाए। उनके अलावा रिचर्ड ने 64 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका ने 46 रन पर दो विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद लहुआन ड्रे प्रिटोरियस ने रिचर्ड सेलेत्सवाने के साथ मिललकर तीसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी निभाई। प्रिटोरियस 102 गेंद में छह चौके और तीन छक्के की मदद से 76 रन की पारी खेली। फिर ओलिवर व्हाइटहेड 22 रन, डेवान मराइस ने तीन रन और कप्तान युआन जेम्स ने 24 रन बनाए।

रिचर्ड ने एक छोर संभाले रखा और अर्धशतक जड़ा। वह 100 गेंद में चार चौके और दो छक्के की मदद से 64 रन बनाकर आउट हुए। राइली नोर्टन सात रन और ट्रिस्टन लूस 12 गेंद में एक चौका और दो छक्के की मदद से 23 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से राज लिम्बानी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, मुशीर खान को दो विकेट मिला। नमन तिवारी और सौमी पांडे ने एक-एक विकेट लिया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

दक्षिण अफ्रीका: युआन जेम्स (कप्तान),  क्वेना मफाका, दीवान मराइस, नकोबानी मोकोएना, रिले नॉर्टन, लुआन-ड्रे प्रिटोरियस (विकेटकीपर), रिचर्ड सेलेट्सवेन, स्टीव स्टोक, डेविड टीगर, ओलिवर व्हाइटहेड, ट्रिस्टन लुस।

भारत: उदय सहारन (कप्तान), अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, सचिन दास, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, अरावेली अवनीश, सौम्य कुमार पांडे, मुरुगन अभिषेक, राज लिम्बानी और नमन तिवारी।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments