Monday, July 1, 2024
HomeLoksabha Election 2024Rajasthan में पहले चरण में 12 लोकसभा सीट पर कल मतदान,पुलिस ने...

Rajasthan में पहले चरण में 12 लोकसभा सीट पर कल मतदान,पुलिस ने पुख्ता इंतजाम,75 हजार जवान तैनात,सीमाएं की सील,जानें और क्या इंतजाम किए ?

जयपुर, राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 12 लोकसभा सीट पर मतदान कल शुक्रवार को होगा जिसके लिए सुरक्षा चाक चौबंद की गई है और पुलिस के 75000 जवान सहित अन्य सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं.एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी.

सुरक्षा के किए पुख्ता बंदोबस्त

राजस्थान के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उत्कल रंजन साहू ने बताया कि राजस्थान पुलिस ने भय-मुक्त वातावरण में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं.पहले चरण वाले सभी 12 निर्वाचन क्षेत्रों में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राजस्थान पुलिस के जाप्ते साथ ही केन्द्रीय सशस्त्र सशस्त्र बलों की कंपनियां और होमगार्ड के जवानों को तैनात किया गया है.

विशेष सशस्त्र बल की 175 कंपनियां तैनात

डीजीपी ने बताया कि राज्य में लोकसभा चुनाव के पहले व दूसरे चरण के लिए राजस्थान पुलिस के अधिकारियों और जवानों (प्रथम चरण करीब 75,000 एवं द्वितीय चरण में करीब 85,000) के साथ ही केंद्रीय सशस्त्र बल और विशेष सशस्त्र बल की 175 कंपनियां, राजस्थान शहरी- ग्रामीण होमगार्ड के 18 हजार 400 और बॉर्डर होमगार्ड के 1600 जवान तैनात किए गए हैं.

साहू ने बताया कि पहले चरण में जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, बीकानेर, गंगानगर, चूरू, नागौर, अलवर, झुंझुनूं, सीकर, दौसा, भरतपुर और करौली-धौलपुर सीट के लिए चुनाव होना है.इन निर्वाचन क्षेत्रों में 14 पुलिस जिलों के तहत 23 हजार 651 मतदान केन्द्र और 719 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

अन्य राज्यों से लगने वाली सीमाएं सील

राज्य में लोकसभा चुनावों के मद्देनजर सीमावर्ती राज्यों पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश एवं गुजरात राज्य से लगने वाली राजस्थान की सीमाओं को सील करके 225 चेक पोस्ट स्थापित की गई हैं.इन सभी चेक पोस्ट पर 5 पुलिसकर्मी एवं 5 होमगार्ड हमेशा तैनात रहते हैं और सीसीटीवी कैमरों और वीडियोग्राफी के जरिए 24 घंटे निगरानी की जा रही है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments