Friday, September 6, 2024
Homeखेल-हेल्थबारिश के मौसम में ये सब्जियां आपको बना सकती हैं बीमार,मॉनसून के...

बारिश के मौसम में ये सब्जियां आपको बना सकती हैं बीमार,मॉनसून के दिनों में खाने से करें परहेज

बारिश के दिनों में कई तरह की बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ जाता है.इस मौसम में इम्युनिटी कमजोर हो जाता है.जिससे इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है.साथ ही मॉनसून के दौरान अपच,दस्त जैसी कई फूड बॉर्न डिजीज का खतरा बढ़ जाता है.इसलिए बारिश के मौसम में हमें अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

बरसात के दिनों में सब्जियों में खासतौर पर कुछ हरी सब्जियों को खाना सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है.दरअसल बारिश के दिनों में बैक्टीरिया एक्टिव हो जाते हैं जिससे इस मौसम में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.ऐसे में कुछ ऐसी हरी पत्तेदार सब्जियां होती है जिन्हें खाकर आप बीमार पड़ सकते हैं.आइए हम आपको बताते हैं कि बारिश के दिनों कौनसी सब्जियां नहीं खानी चाहिए.

1.मॉनसून के दिनों में नमी अधिक रहती है,इसलिए हरी और पत्तेदार सब्जियां खाने से परहेज करना चाहिए. जैसे पालक,लाल भाजी,पत्ता गोभी तथा अलग-अलग क्षेत्र में उगने वाले साग को खाने से बचना चाहिए.क्यों इनमें नमी अधिक होने के कारण बैक्टीरिया और रोग उत्पन्न करने वाले जीवाणु जल्दी उत्पन्न होते हैं जो सब्जी को धोने से भी नहीं निकलते

2.बारिश के दिनों में जमीन के अंदर उगने वाले सब्जियां जैसे की गाजर,मूली,शलजम खाने से परहेज करना चाहिए.दरअसल इस मौसम में मिट्टी में नमी बहुत अधिक होती है.जिसके चलते सब्जियां पानी अधिक सोखती हैं.और उनमें बैक्टीरिया उत्पन्न होने का खतरा बढ़ जाता है.अगर आप इन सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अच्छी तरफ से धोकर खा सकते हैं.

3.बारिश के दिनों बैगन खाने से बचना चाहिए.दरअसल बैगन में अल्कलॉइड रसायन होता है. जो कीड़ों को आकर्षित करता है.बरसात के दिनों में कीटों का प्रकोप ज्यादा रहता है जिसके चलते अल्कलॉइड से एलर्जी हो सकती है.

4.मशरुम खाने से परहेज करना चाहिए.क्योंकि मशरुम में आर्द्रता होने की वजह से फफूंद और बैक्टीरिया आसानी से विकसित हो जाते हैं.इसीलिए जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर हो या पाचन संबंधी कोई समस्या होतो इनको खाने से बचना चाहिए.

5.बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया के साथ-साथ इल्लियां और कीड़े गोभी, ब्रोकली में होने की संभावना रहती है.क्योंकि इन सब्जियों में दरारें अधिक होती है और जमीन पर चलने वाले कीटाणु, जीवाणु और इल्लियां इनमें अपना घर बना लेती हैं. जिसकी वजह से इनको खाना खतरनाक होता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments