Saturday, July 6, 2024
Homeजयपुरपब्लिक पार्कों की सुधरेगी दशा, डेढ़ करोड़ होंगे खर्च

पब्लिक पार्कों की सुधरेगी दशा, डेढ़ करोड़ होंगे खर्च

जयपुर। जेडीए 35 कॉलोनियों के पार्कों को फिर से हरा भरा करने की तैयारी कर रहा है। जेडीए की उद्यानिकी शाखा ने पार्कों के वि​कास के लिए डेढ़ करोड़ रूपए खर्च करने की तैयारी कर ली है। कई जगह जेडीए ने काम तो शुरू कर दिया लेकिन धीमी गति से काम चलने के कारण आमजन को खासी परेशानी भी उठानी पड़ रही है। वहीं मानसरोवर में हाईटेंशन लाइन के नीचे बने हुए पार्कों को ग्रीन पट्टी के रूप में विकसित कर आमजन को हरे भरे पार्कों की सौगात देने की योजना जेडीए ने बनाई है।

35 कॉलोनियों के पार्क होंगे विकसित

शहर में उजड़ चुके कॉलोनियों के पार्क फिर से हरे-भरे होंगे। जेडीए उद्यानिकी शाखा ने पहले फेज में प्रमुख इलाकों के छोटे पार्कों को डवलप करने का प्लान तैयार किया है। इसमें अजमेर रोड, मानसरोवर, वीटी रोड, सुमेर नगर, पीआरएन उत्तर, दक्षिण, सांगानेर, बक्सावाला क्षेत्र शामिल किया है। शुरुआत में 35 पार्क डवलप किए जाएंगे। इन पार्कों में साफ-सफाई, पेड़ों की छंटाई के साथ नए पौधे और घास लगाई जाएगी। ग्रीन वुड पार्क योजना में पुराने पार्कों के साथ नए पार्क भी डवलप किए जाएंगे।

दो करोड़ खर्च करने की योजना

शहर में कई सारी कॉलोनियों में पार्कों की दुर्दशा के कारण आसपास रहने वाले लोगों को शुद्ध वातावरण नहीं मिल पा रहा है। ऐसे पार्कों की सुध लेने के लिए जेडीए ने डेढ़ करोड़ की लागत से इन पार्कों में फिर से हरीयाली लाने की कवायद कर रहा है। इस योजना पर जेडीए ने काम शुरू भी कर दिया है। अगले तीन से चार महीने में पार्कों की दशा सुधार कर आमजन के लिए खोल दिए जाएंगे। दो साल के लिए इन पार्कों के रखरखाव का जिम्मा भी इनको विकसित करने वाली फर्म का ही होगा।

हाइटेंशन लाइन के नीचे बनेगी ग्रीन पट्टी

उद्यानिकी शाखा न्यू ग्रीन एरिया के नाम से शहर की एचटी लाइन कॉरिडोर को ग्रीन पट्टी के रूप में विकसित करेगा। पहले फेज में वीटी रोड से इस्कान रोड तक एचटी लाइन कॉरिडोर में 2 किमी लम्बी और 10 मीटर चौड़ी हरित पट्टी बनाने काम शुरू कर दिया है। इस ग्रीन पट्टी को सरंक्षण के लिए दो-दो फीट बाउंड्रीवाल भी बनाई गई है।

ये पार्क होंगे विकसित

डॉ. राजेन्द्र प्रसाद नगर, सुमेर नगर पार्क 1, 2,गिर्राज नगर, लक्ष्मीनगर, श्रीराम नगर, वर्धमान नगर पार्क 1, 2, महावीर नगर, वेस्ट-वे हाइट्स पार्क 2, 4, 6, मान्यावास मोरू नगर, बक्सावाला 1, 2, 3, 4, पत्रकार कॉलोनी, साईपुरा सामुदायिक केन्द्र, रोडूराम नगर पार्क, भांकरोटा जेडीए कॉलोनी, अयोध्या नगर, रजनी विहार पार्क, गांधी पथ हिंगलाज नगर-बी, चंदवाटिका गांधी पथ, गोकुल नगर सहि​त आदि पार्कों को विकसित किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments