Wednesday, July 3, 2024
Homeपाकिस्तानPAK Election : मुंबई के 26/11 आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद...

PAK Election : मुंबई के 26/11 आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की पार्टी लड़ेगी आम चुनाव, हाफिज का बेटा लड़ेगा इमरान खान के सामने चुनाव

लाहौर। पाकिस्तान में आम चुनाव के ऐलान के बीच बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक आतंकी हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ चुनाव लड़ेगा। बताया गया कि हाफिज सईद के बेटे तल्हा सईद ने लाहौर के सीट नंबर NA-122 से नामांकन पत्र भर दिया है। पाकिस्तान में अगले साल 8 फरवरी को चुनाव होने हैं, इसके लिए नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार तक थी, लेकिन उम्मीदवारों की मांग पर पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने इसे दो दिन और बढ़ा दिया था। बताया जाता है कि नामांकन प्रकिया के आखिरी दिन ही आतंकी हाफिज सईद के बेटे तल्हा सईद ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि ये वही सीट है जिस सीट से खुद पाक के पूर्व पीएम इमरान खान भी दावा ठोंक रहे हैं।

मुंबई के 26/11 आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के एक नए राजनीतिक संगठन ने पाकिस्तान में आठ फरवरी को होने वाले आम चुनाव के लिए अधिकांश राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का संस्थापक सईद प्रतिबंधित जमात-उद-दावा (जेयूडी) से जुड़े आतंकी वित्तपोषण मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद से कुछ अन्य नेताओं के साथ 2019 से ही जेल में है।

सईद ने पाकिस्तान मरकजी मुस्लिम लीग (पीएमएमएल) नाम से एक अलग राजनीतिक दल बनाया है। पीएमएमएल का चुनाव चिन्ह ‘कुर्सी’ है। पीएमएमएल के अध्यक्ष खालिद मसूद सिंधु ने एक वीडियो संदेश में कहा कि उनकी पार्टी अधिकांश राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। खालिद मसूद सिंधु ने कहा, ‘‘हम भ्रष्टाचार के लिए नहीं बल्कि लोगों की सेवा करने और पाकिस्तान को एक इस्लामिक कल्याणकारी राज्य बनाने के लिए सत्ता में आना चाहते हैं। ’’

सिंधु एनए-130 लाहौर से उम्मीदवार है, जहां से पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी चुनाव लड़ रहे हैं। सईद का बेटा तल्हा सईद लाहौर की एनए-127 सीट से चुनाव लड़ रहा है। सिंधु ने सईद के संगठन के साथ अपनी पार्टी का संबंध होने से इनकार किया है।

वर्ष 2018 में मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) जमात-उद-दावा का राजनीतिक चेहरा थी। इसने अधिकांश सीट पर विशेषकर पंजाब प्रांत में अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन वह एक भी सीट जीतने में सफल नहीं हुई थी। एमएमएल पर प्रतिबंध के कारण 2024 के चुनावों के लिए पीएमएमएल का गठन किया गया है। हाफिज सईद संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक घोषित आतंकवादी है, जिस पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर का इनाम रखा है।

लश्कर-ए-तैयबा में आतंकी भर्ती कराता है तल्हा

आतंकी हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद लश्कर-ए-तैयबा में आतंकियों की भर्ती कराने में अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा तल्हा पर आतंकी संगठन के लिए फंड जुटाने की भी जिम्मेदारी है. पिछले दिनों भारत और अमेरिका ने तल्हा को आतंकी सूची में डालने के प्रयास किए थे, लेकिन संयुक्त राष्ट्र में चीन ने वीटो पावर का इस्तेमाल करके भारत के इस प्रयास पर पानी फेर दिया था।

भारत के खिलाफ उगलता है जहर

हाफिज सईद का बेटा भारत के खिलाफ लगातार जहर उगलता है। यही नहीं उस पर भारत और अफगानिस्तान में आतंकी साजिशों को भी अंजाम देने के आरोप लगातार लगते हैं। भारत ने जब संयुक्त राष्ट्र में तल्हा सईद को आतंकी सूची में डालने का प्रस्ताव दिया था. तब तल्हा पर ये भी आरोप लगाए गए थे कि वह जम्मू कश्मीर पर लगातार विवादित बयान देता है। भारत ने 2007 में वायरल वीडियो का हवाला भी दिया था, जिसमें तल्हा ये कहता नजर आ रहा था कि कश्मीर में हर हालत में जिहाद होकर रहेगा।

पांच बार ब्लैक लिस्ट कराने की कोशिश कर चुका है भारत

आतंकी हाफिज सईद के बेटे तल्हा सईद को आतंकी सूची में डालने के लिए भारत अब तक पांच बार कोशिश कर चुका है। खास बात ये है कि भारत के साथ अमेरिका खुद ये प्रयास कर रहा है। हालांकि हर बार ही पाकिस्तान के आतंकियों को ब्लैक लिस्ट कराने के प्रयास पर चीन पानी फेर देता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments