Wednesday, July 3, 2024
Homeकर्नाटकाTejas MK1A Fighter Jet: भारत के नए फाइटर जेट तेजस MK1A की...

Tejas MK1A Fighter Jet: भारत के नए फाइटर जेट तेजस MK1A की सफल उड़ान,जानिए क्या है इसकी ताकत ?

भारत के नए फाइटर जेट तेजस MK1A का आज सफल परीक्षण किया गया.विमान ने पहली सफल उड़ान बेंगलुरू के आसमान में भरी है.HAL की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि तेजस MK1A विमान श्रृंखला का पहला विमान LA5033 आज बेंगलुरु में आसमान में सफलतापूर्वक उड़ा.फाइटर जेट की 18 मिनट तक आकाश में उड़ता रहा फिर उसकी सुरक्षित लैंडिंग प्रक्रिया पूरी की गई .

HAL (हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड) ने ट्वीट किया और लिखा “तेजस Mk1A विमान श्रृंखला का पहला विमान LA5033 आज बेंगलुरु में HAL सुविधा से आसमान में उड़ गया.18 मिनट की उड़ान के साथ यह एक सफल उड़ान थी.

तेजस Mk1A की खासियत

तेजस Mk1A पहले के विमानों के मुकाबले काफी एडवांस है. इस विमान की लंबाई 43.4 फीट है. इसकी ऊंचाई 14.5 फीट की है. यह 2200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने में सक्षम है. यह करीब 50 हजार फीट की उंचाई तक जा सकता है. इसमें बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइल (BVRAAM) लगाई गई है, जो हवा में दुश्मन को टारगेट कर सकती है. बाहरी खतरे को देखते हुए इसमें आत्म-सुरक्षा जैमर भी लगाए गए हैं. फाइटर जेट में NASM-MR नामक नेवल एंटी शिप मिसाइल भी है. इसकी रेंज 250 से 300 किमी होगी. विमान में रुद्रम मिसाइल भी लगाई गई है. इससे हवा से जमीन पर दुश्मन को मार गिराएगी. इसके 3 वैरिएंट हैं, जिनकी लंबाई 18 फीट है. फाइटर जेट में ब्रह्मोस की नेक्स्ट जेनरेशन मिसाइल भी लगाई गई है. यह हवा, पानी और जमीन पर दुश्मन को मार गिराने में सक्षम है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments