Friday, May 24, 2024
More
    HomeऑटोमोबाइलTata ने लॉन्च की Exter से भी सस्ती Punch CNG, SUV मार्केट...

    Tata ने लॉन्च की Exter से भी सस्ती Punch CNG, SUV मार्केट में देगी दमदार टक्कर

    देश की प्रमुख वाहन कंपीन Tata ने अपनी नयी SUV लांच की है. CNG वैरियंट में आने वाली यह एसयूवी Exter से भी सस्ती है. Tata की इस नयी Punch के लांच होने के बाद SUV का मार्केट में और भी रोमांच बन गया. वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने 4 अगस्त को अपनी एसयूवी Punch CNG को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए कुल 5 वेरिएंट्स में लॉन्च कर दिया. Tata Punch की शुरुआती कीमत 7.10 लाख रुपये से लेकर 9.68 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच पेश रखा गया है
    Tata Pucnh Suv की कीमत सबसे नजदीकी प्रतिद्वंदी Hyundai Exter के सीएनजी वेरिएंट से काफी कम रखी गई है. इसके लांच होने के बाद ये Exter CNG को टक्कर देगी. Exter  की शुरुआती कीमत 8.24 लाख रुपये है.
    Tata Punch का CNG वैरियंट तीन ट्रिम्स में उपलब्ध है- प्योर, एडवेंचर और एक्म्प्लिश्ड – टाटा टॉप-स्पेक क्रिएटिव ट्रिम में CNG का विकल्प नहीं मिलता है. टाटा टियागो, टिगोर और अल्ट्रोज़ के बाद यह टाटा की तरफ से पेश की जाने वाली चौथा CNG मॉडल है. Tata Punch लांच होने के साथ हा टाटा का CNG पोर्टफोलियो को और भी मजबूती मिली है. CNG वेरिएंट प्रत्येक पेट्रोल ट्रिम के मुकाबले तकरीबन 1.60 लाख रुपये तक महंगा है. Tata Punch के पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 6 लाख रुपये है.Tata Punch CNG को कंपनी ने पहली बार बीते ऑटो एक्सपो के दौरान प्रदर्शित किया था, SUV सेग्मेंट में Tata ने अपीन सबसे सुरक्षित Punch ने CNG में कंपनी ने 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि पेट्रोल वेरिएंट में मिलता है. यह इंजन पेट्रोल के साथ 86hp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, और CNG मोड में 73.4hp की पावर और 103Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, और इसे केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया है. यानी कि, CNG के ग्राहकों को ऑटोमेटिक का लाभ नहीं मिलेगा.

    इसी के साथ SUV कारों में से एक है, ग्लोबल NCAP. क्रैश टेस्ट में इस कार को 5-स्टार रेटिंग मिली है. Tata Punch की इस SUV में CNG होने के बावजूद आपको बूट-स्पेस से कोई समझौता नहीं करना होगा. इसमें CNG के सिलिंडर को बूट के नीचे स्थापित किया गया है और ऊपर से एक मजबूत ट्रे दी गई है, जो इसके बूट को ऊपर-नीचे दो हिस्सों में बांटता है. टाटा मोटर्स का दावा है कि ये देश की पहली सीएनजी SUV है जो कि डुअल सिलिंडर टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं. यानी कि एक कार में दो सिलिंडर दिए गए हैं. इसमें 30-30 लीटर की धारिता का कुल 60 लीटर का सीएनजी टैंक मिलता है. Hyundai ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी सबसे किफायती SUV Exter को लॉन्च किया है. इस SUV के पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 6 लाख रुपये है, और CNG वेरिएंट की कीमत 8.24 लाख रुपये से शुरू होती है. कीमत के मामले पंच सीएनजी तकरीबन 1.15 लाख रुपये सस्ती है. दोनो कारों का भारतीय बाजार में प्रदर्शन कितना किफायती होगा यह देखने वाली बात होगी.

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments