Monday, September 23, 2024
Homeऑटोमोबाइलटाटा ने लॉन्च की Nexon.ev, टाटा की इस गेम चेंजर इलेक्ट्रिक SUV...

टाटा ने लॉन्च की Nexon.ev, टाटा की इस गेम चेंजर इलेक्ट्रिक SUV में एक गाड़ी से चार्ज होगी दूसरी गाड़ी

नई दिल्ली। भारतीय वाहन निर्माता कंपनी टाटा ने शुक्रवार को एक नई SUV लॉन्च की हैं. टाटा ने अपनी इस गाड़ी को नई तकनीक और फीचर्स के साथ अपडेट किया हैं. टाटा ने पहले भारत के अलावा अन्य देशों में कमर्शियल और हैवी व्हीकल्स के निर्माण में महारथ हासिल की. इसके बाद से ही टाटा ब्रांड की इमेज लोहा-लाट कारों का निर्माण करने वाली बन गई. लेकिन पिछले कुछ समय में टाटा मोटर्स ने एडवांस टेक्नोलॉजी और क्रांतिकारी मॉडलों के जरिए बाजारों का रूख अपनी और कर दिया.

यहां जानिए Tata की नई Nexon.ev की खासियत

शुक्रवार को लॉन्च हुई Tata Nexon.ev में कपंनी ने भर-भर कर फीचर्स दिए हैं. टाटा की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सान के नए फेसलिफ्ट मॉडल से पर्दा उठने के बाद बाजारों मे तहलका मचने वाला है. दीपावली और नवरात्रि में यह कार भारतीय बाजार में एक अलग ही माहौल बना देगी. कंपनी की इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी में कुछ फीचर्स इतने एडवांस हैं जो सिर्ऱ लग्ज़री इलेक्ट्रिक वाहनों में ही देखने को मिलते हैं. पिछले मॉडल की तुलना में Tata ने  Nexon Electric के नए मॉडल में एक्सटीरियर लुक और डिज़ाइन को पूरी तरह बदल दिया है. कंपनी ने नया और फ्रैश लुक देते हुए इस मॉडल को पेश किया हैं. एसयूवी में कॉस्मेटिक अपडेट के साथ ही मैकेनिकल अपडेट्स को भी शामिल किया हैं. कंपनी ने इस एसयूवी के जरिए ड्राइविंग रेंज को बेहतर किया हैं. कांन्सेप्ट मॉडल कर्व से प्ररेति होकर  इस SUV का लुक और डिज़ाइन दिया है. साथ ही कपंनी ने इस डिज़ाइन और भी ज्यादा एयरोडायनमिक होने का दावा किया है. कपंनी ने इसमें LED लाइटिंग का उपयोग करते हुए इस एसयूवी के उपर के हिस्से को ब्लैक शेड दिया गया है. डुअल टोन पेंट स्कीम के साथ आने वाली इस कार में ICE वर्जन में उपर का पोर्शन आपको बॉडी कलर्ड मिलेगा. नए हेडलैंप हाउजिंग और नए यूनिक स्लैटेड डिजाइन इस कार में चार चांद लगा देते हैं. फ्रंट में पूरी LED लाइटिंग का कॉन्सेप्ट कर्व से लिया गया है. जिस तरह स्मार्टफोन में एलईडी लाइट्स आपको चार्जिंग स्टेटस बताती हैं उसी तरह इस कार में देखने को मिलेगा. इस कार में पैट्रोल मॉडल की तर्ज पर LED टेल लैंप दिया गया हैं. कपंनी ने इसमें स्प्लिट हेडलैंव, सिक्वेंशियल LED डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL’s), बड़े ग्रिल के साथ लोअर बंपर और चारों तरफ दौड़ते हुए मोटे प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है. इसके अलावा रूफ माउंटेड स्पॉयलर और पीछे की तरफ ‘.ev’ की बैजिंग मिलती है. 

कितनी होगी कीमत

कपंनी से मिली जानकारी के अनुसार इसके मौजूदा मॉडल की कीमत 14.49 लाख रुपये से 19.54 लाख रुपये के बीच है. Tata ने Nexon.ev को तीन स्पेशल वेरिएंट्स में पेश किया हैं. इन मॉडल को क्रिएटिव, फियरलेस और इम्पॉवर्ड नाम दिया गया है. ये वेरिएंट मिड-रेंज और लांग-रेंज दोनों में मिलेंगे. इसके अलावा ये कार अलग-अलग रंगों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. इसकी कार की बुकिंग 9 सितंबर से आधिकारिक तौर पर शुरू हो जाएगीत.

इजंन की पावर

कपंनी ने इस कार के फेसलिफ्ट मॉडल में 129hp की पावर और 215Nm का टॉर्क जेनरेट दिया हैं. वहीं लांग रेंज का मोटर 145hp की पावर और 215Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. कपंनी ने मोटर के पावर आउपुट में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया हैं. कंपनी के दावे के अनुसार ये एसयूवी 8.9 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती हैं. इस कार में इको,सिटी और स्पोर्ट तीन तरह के ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments