Friday, July 5, 2024
Homeताजा खबरTaiwan Earthquake: ताइवान में आया 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप,कई इमारतें क्षतिग्रस्त,गगनचुंबी...

Taiwan Earthquake: ताइवान में आया 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप,कई इमारतें क्षतिग्रस्त,गगनचुंबी इमारतें झुकी,सुनामी की चेतावनी जारी,जानें अपडेट

ताइवान की राजधानी ताइपे में सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं.करीब 7.2 तीव्रता वाले इस भूकंप से यहां भारी तबाही मची है.इस भूकंप से इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है. भूकंप के कारण हुलिएन के एक इलाके में स्थित 5 मंजिला इमारत बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुई है.इसकी पहली मंजिल ढह गई है और शेष इमारत झुक गई है. ताइपे में पुरानी इमारतों और कुछ नए कार्यालय परिसरों में टाइल्स गिर गईं.विद्यार्थियों को स्कूल से निकाल कर खेल के मैदान में ले जाया गया है और उन्हें हेलमेट पहनाए गए.

ट्रेन सेवा को किया गया निलंबित

पूरे द्वीप में ट्रेन सेवा को निलंबित कर दिया गया और ताइपे में ‘सबवे’ सेवा को भी अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया.द्वीपीय देश की आबादी 2.3 करोड़ है. राष्ट्रीय संसद भवन की दीवारों और छत को नुकसान पहुंचा है.यह भवन द्वितीय विश्व युद्ध से पहले बनाए गए स्कूल में है.

Image Source : PTI

भूकंप के तेज़ झटके आने के बावजूद लोगों में थोड़ी-बहुत ही दहशत रही, क्योंकि इस देश में अक्सर भूकंप के झटके आते रहे हैं.स्कूल ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए अभ्यास आयोजित करते रहते हैं और लोगों को मीडिया और मोबाइल के जरिए नोटिस जारी किए जाते हैं. स्कूल और सरकारी कार्यालयों को छुट्टी का विकल्प दिया गया है.

भूकंप के बाद आई सुनामी

हुलिएन में हताहतों की संख्या के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है, जहां 2018 में भूकंप में एक ऐतिहासिक होटल और अन्य इमारतें गिर गई थीं. वहीं, जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि भूकंप के झटके के 15 मिनट बाद योनगुनी द्वीप पर 30 सेंटीमीटर (करीब एक फुट) ऊंची सुनामी की लहर देखी गई है. इशिगाकी और मियाको द्वीपों पर भी हल्की फुल्की लहरें देखी गईं.

Image Source: PTI

सुनामी को लेकर जारी की चेतावनी

जापानी एजेंसी ने पहले कहा था कि सुनामी की वजह से समुद्र में 3 मीटर (9.8 फुट) तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं, लेकिन बाद में उसने इस चेतावनी को घटाकर करीब एक फुट तक कर दिया.जापान के आत्मरक्षा बलों ने ओकिनावा क्षेत्र के आसपास सुनामी के प्रभाव को लेकर जानकारी जुटाने के लिए विमान भेजे और जरूरत पड़ने पर लोगों को निकालने और उन्हें आश्रय देने की तैयारी शुरू कर दी.

भूकंप की तीव्रता 7.2 थी

ताइवान की भूकंप निगरानी एजेंसी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 7.2 थी जबकि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई है. यह स्थानीय समयनुसार सुबह 7 बजकर 58 मिनट पर आया और इसका केंद्र हुलिएन से दक्षिण दक्षिण पश्चिम में जमीन से करीब 35 किलोमीटर नीचे था.

ताइपे में भूकंप बाद के कई झटके महसूस किए गए

ताइवान के भूकंप निगरानी ब्यूरो के प्रमुख वू चिएन-फू के अनुसार, भूकंप के झटके चीन के अपतटीय क्षेत्र में स्थित ताइवानी-नियंत्रित द्वीप किनमेन तक महसूस किए गए.शुरुआती भूकंप आने के 1 घंटे के दौरान ताइपे में भूकंप बाद के कई झटके महसूस किए गए.अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, भूकंप बाद के एक झटके की तीव्रता 6.5 थी और इसका केंद्र 11.8 किलोमीटर की गहराई में था.

जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशिमासा हयाशी ने कहा कि जापान में जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. चीन ने अपनी मुख्य भूमि के लिए सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की.प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि हवाई या अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र गुआम में सुनामी का कोई खतरा नहीं है.

आपको बता दें कि ताइवान में हाल के वर्षों में 21 सितंबर 1999 को सबसे भीषण भूकंप आया था जिसकी तीव्रता 7.7 थी.इसमें 2400 लोगों की मौत हो गई थी और करीब एक लाख लोग जख्मी हो गए थे और हजारों इमारतें नष्ट हो गई थी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments