Wednesday, July 3, 2024
HomeT20 World CupT20 World Cup का 1 जून से होगा आगाज,ICC ट्रॉफी का सूखा...

T20 World Cup का 1 जून से होगा आगाज,ICC ट्रॉफी का सूखा दूर करने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया,जानें किससे होगा मुकाबला ?

न्यूयॉर्क, टी20 विश्व कप के जरिये क्रिकेट का कारवां अमेरिकी बाजार में दस्तक देगा तो कई नये सितारे चमकेंगे तो कई बेनूर भी होंगे , कुछ प्रबल दावेदार होंगे तो कुछ छिपे रूस्तम निकलेंगे.शनिवार से शुरू हो रहे ताबड़तोड़ क्रिकेट के इस महासमर में पहली बार 20 टीमें जोर आजमाइश करेंगी तो इसकी भव्यता देखने लायक ही होगी .भारतीय टीम जहां पिछले काफी समय से ICC खिताब नहीं जीत पाने का मलाल मिटाना चाहेगी तो ऑस्ट्रेलिया एक और खिताब जीतकर अपना दबदबा कायम रखने की फिराक में होगा.पाकिस्तान और वेस्टइंडीज का लक्ष्य सही समय पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का होगा.गत चैम्पियन इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका की चुनौती भी कमतर नहीं है.दक्षिण अफ्रीका के पास हेनरिच क्लासेन, डेविड मिलर, क्विंटोन डिकॉक और कैगिसो रबाडा जैसे मैच विनर हैं और इसका लक्ष्य चोकर्स का तमगा हटाने का होगा.

अमेरिका में खेले जाएंगे 16 मैच

इस टूर्नामेंट के जरिये अमेरिका में क्रिकेट का पदार्पण(डेब्यू) होने जा रहा है जहां 29 दिन के भीतर 55 में से 16 मैच खेले जाएंगे. बाकी 39 मैच वेस्टइंडीज में होंगे जिनमें सुपर 8 चरण के मैच, सेमीफाइनल और फाइनल शामिल है.खिताब के प्रबल दावेदारों के अलावा अफगानिस्तान की चुनौती को भी कमतर नहीं आंका जा सकता जो अपना दिन होने पर कोई भी उलटफेर कर सकती है.

2013 के बाद से इंडिया ने नहीं जीता ICC खिताब

टीम इंडिया की बात करें तो सबसे मजबूत टीमों में से एक होने के बावजूद यह 2013 चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद से कोई ICC खिताब नहीं जीत सकी है . इस बार बतौर कप्तान रोहित शर्मा की साख भी दाव पर है.रोहित से पहले विराट कोहली भी सबसे सफल टेस्ट कप्तान जरूर रहे लेकिन आईसीसी खिताब नहीं जीत सके.पिछले 12 महीने में भारतीय टीम 2 आईसीसी टूर्नामेंटों में उपविजेता रही और ऑस्ट्रेलिया के हाथों अपनी धरती पर पिछले साल एक दिवसीय विश्व कप का फाइनल हार गई.

टीम इंडिया गलती नहीं दोहराना चाहेगी

पिछले 2 टी20 विश्व कप में पुराने ढर्रे पर चलने का उसे खामियाजा भुगतना पड़ा लेकिन इस बार वह गलती दोहराना नहीं चाहेगी.हाल ही में हुए IPLमें नजर आया कि कैसे बल्लेबाज आक्रामकता की नई परिभाषा गढ रहे हैं और भारत के दिग्गज बल्लेबाज इसमें पीछे नहीं रहना चाहेंगे.

पाकिस्तान के खिलाफ 9 जून को मुकाबला

भारत को यहां 3 मैच खेलने हैं जिनमें पाकिस्तान के खिलाफ 9 जून को होने वाला चर्चित मुकाबला शामिल है.इस मैदान पर ड्रॉप इन पिचें बिछाई गई हैं.भारतीय टीम इसी मैदान पर 1 जून को बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगी जबकि टूर्नामेंट का पहला मैच उसे 5 जून को आयरलैंड से खेलना है.

अमेरिका में क्रिकेट की वापसी

अमेरिका में पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच 1844 में अमेरिका और कनाडा के बीच खेला गया.इसके बाद बेसबॉल ने यहां लोकप्रियता में क्रिकेट को काफी पीछे छोड़ दिया.अब बरसों बाद क्रिकेट वापसी की कोशिश में है तो पहला मैच शनिवार को डलास में अमेरिका और कनाडा के बीच ही खेला जाएगा.अमेरिका सह मेजबान होने के नाते विश्व कप में पदार्पण करेगा.उसने हाल ही में कनाडा और बांग्लादेश को हराकर अपने हुनर की बानगी दी है.

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर पर भी भारी दबाव होगा

रोहित के अलावा इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर पर भी भारी दबाव होगा.गत चैम्पियन इंग्लैंड 6 महीने पहले भारत में वनडे विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका.पिछले टी20 विश्व कप की सर्वश्रेष्ठ टीम इंग्लैंड उसी लय में लौटना चाहेगी. 2 बार की चैम्पियन वेस्टइंडीज अपने मैदानों पर हो रहे टूर्नामेंट में खिताब के दावेदारों में से है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments