Sunday, September 29, 2024
Homeताजा खबरSurya Grahan 2024 : आज होगा साल का पहला सूर्य ग्रहण,कब और...

Surya Grahan 2024 : आज होगा साल का पहला सूर्य ग्रहण,कब और कहां दिखाई देगा,किन राशियों पर डालेगा प्रभाव,जानें सभी जानकारी

Solar Eclipse 2024 : आज यानि 8 अप्रैल 2024 को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है.यह सूर्य ग्रहण काफी महत्वपूर्ण है क्यों कि यह एक पूर्ण सूर्य ग्रहण है और बताया जा रहा है यह काफी लंबा चलने वाला ग्रहण होगा,करीब 5 घंटे और 25 मिनट तक चलेगा,इस दौरान सूर्य नजर नहीं आएगा,इस सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा जिसके कारण सूर्य ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा.

भारत में नहीं दिखेगा सूर्य ग्रहण

भारतीय समय अनुसार, साल का पहला सूर्य ग्रहण रात करीब 09:12 से शुरू होगा और इसका समापन रात 01:25 पर होगा. इस दौरान भारत में रात रहेगी जिसके कारण ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा और न ही इसका कोई प्रभाव होगा.

इन देशों में दिखेगा सूर्य ग्रहण

साल का पहला सूर्य ग्रहण कनाडा और यूएस के अलावा कई कैरेबियाई देश जैसे कोलंबिया, वेनेजुएला में दिखाई देगा. इसके अतिरिक्त स्पेन, यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड, पुर्तगाल और आइसलैंड ग्रीनलैंड, आयरलैंड, जमैका, नॉर्वे, पनामा, निकारागुआ, रूस, प्यूर्टो रिको, सेंट मार्टिन वेनेज़ुएला, बहामास, जैसे देशों में भी दिखाई देगा.

सूतक काल कब होगा प्रारंभ ?

जब यह सूर्य ग्रहण लगेगा तब भारत में रात्रि होगी इसलिए सूर्य ग्रहण का सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा। हालांकि सूर्य ग्रहण से जुड़ी सावधानियां इस दिन आपको बरतनी चाहिए.साल के पहले सूर्य ग्रहण का सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा लेकिन फिर भी इस दिन आपको कोई भी नया काम शुरू नहीं करना चाहिए.सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है यानि भारत के समय के अनुसार सूतक काल सुबह 9 बजकर 12 मिनट से शुरू हो जाएगा.सूर्य ग्रहण वाले दिन आपको भगवान की प्रतिमा या तस्वीर को छूने से बचना चाहिए.ग्रहण के सूतक काल के दौरान भोजन न बनाएं.

7 मिनट के लिए अंधेरा हो जाएगा: इस सूर्य ग्रहण में 7 मिनट के लिए अंधेरा हो जाएगा.कहा जाता है कि ऐसा ग्रहण देखने का मौका जीवन में एक बार ही मिलता है.साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण

ग्रहण के दौरान ये करना चाहिए

ग्रहण शुरू होने से पहले स्नान आदि कर लेना शुभ माना जाता है. ग्रहण काल में अपने इष्ट देव या देवी की पूजा अर्चना करना शुभ होता है.ग्रहण खत्म होने के बाद एक बार फिर स्नान करना चाहिए.कहते हैं कि ऐसा शुभ फलों की प्राप्ति होती है.ग्रहण काल के दौरान खाने-पीने की चीजों में तुलसी का पत्ता डालना चाहिए.

सूर्य ग्रहण का इन राशियों पर पढ़ेगा प्रभाव

ज्योतिष में सूर्य को ग्रहों का राजा कहा गया है.इसे आत्मा का कारक माना गया है.जिस प्रकार से सूर्य या किसी अन्य ग्रह के राशि परिवर्तन से सभी राशि के प्राणियों पर प्रभाव होता है उसी प्रकार से सूर्य ग्रहण का असर भी सभी राशियों पर होता है.सूर्य ग्रहण से मेष से लेकर मीन तक 12 राशियां भी प्रभावित होंगी. मेष,वृश्चिक, कन्या ,कुंभ और धनु राशि वालों के जीवन में उतार-चढ़ाव आएंगे. वहीं, मिथुन, वृषभ, कर्क और सिंह राशि वालों को बेहद शुभ फल प्राप्त होंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments