Wednesday, July 3, 2024
Homeअर्थ-निवेशShare Market Today : भारी गिरावट के बाद संभला शेयर बाजार,बढ़त के...

Share Market Today : भारी गिरावट के बाद संभला शेयर बाजार,बढ़त के साथ खुले सेंसेक्स और निफ्टी,जानें किन कंपनियों के शेयर में रही तेजी

मुंबई, घरेलू बाजार सेंसेक्स और निफ्टी ने पिछले सत्र में भारी गिरावट का सामना करने के बाद बुधवार को आशावादी रुख के साथ शुरुआत की. मंगलवार की भारी गिरावट के बाद जोरदार वापसी करते हुए 30 शेयर वाला बीएसई सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 948.83 अंक चढ़कर 73,027.88 अंक पर पहुंच गया. वहीं एनएसई निफ्टी 247.1 अंक चढ़कर 22,131.60 अंक पर रहा.आम चुनाव के परिणाम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) NDA को उम्मीद से कम सीटें मिलने से मंगलवार को बाजारों में भारी गिरावट आई थी.

इन कंपनियों के शेयर में रही तेजी

सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से हिंदुस्तान यूनिलीवर, नेस्ले, एशियन पेंट्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आईटीसी के शेयर में सबसे अधिक तेजी आई.

इन कंपनियों के शेयर में रहा नुकसान

लार्सन एंड टूब्रो, पावर ग्रिड, एनटीपीसी और भारतीय स्टेट बैंक के शेयरों को नुकसान हुआ.

एशियाई मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी तथा चीन का शंघाई कम्पोजिट फायदे में रहे जबकि हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्की नुकसान में रहे.

अमेरिकी बाजार मंगलवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 77.49 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में मंगलवार को बिकवाल रहे और शुद्ध रूप से 12,436.22 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे.भारत निर्वाचन आयोग ने देश के 543 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के परिणाम घोषित कर दिए हैं. इसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 240 और कांग्रेस को 99 सीट पर जीत मिली है.भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(NDA)को लोकसभा में बहुमत मिल गया है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के लिए तैयार हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments