Wednesday, July 3, 2024
Homeअर्थ-निवेशStock Market Update : शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स...

Stock Market Update : शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 220 अंक टूटा, Nifty 22,888 पर बंद,जानें क्या रही वजह

मुंबई, उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में स्थानीय शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट आई और बीएसई सेंसेक्स 220 अंक के नुकसान में रहा.निवेशकों ने लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले अनिश्चितता के बीच मुनाफावसूली को तरजीह दी.

Sensex का रहा ये हाल

लाभ और नुकसान के बीच घूमते हुए तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 220.05 अंक यानी 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 75,170.45 अंक पर बंद हुआ.कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 75,585.40 अंक तक गया जबकि नीचे में 75,083.22 अंक तक आया.

Nifty भी गिरावट के साथ बंद

पचास शेयरों पर आधारित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी की शुरुआत बढ़त के साथ हुई.इसके बावजूद अंत में यह 44.30 अंक यानी 0.19 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,888.15 अंक पर बंद हुआ.

इन कंपनियों के शेयर में नुकसान

सेंसेक्स कंपनियों में पावर ग्रिड, एनटीपीसी, टेक महिंद्रा, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोटक महिंद्रा बैंक और मारुति प्रमुख रूप से नुकसान में रहीं.

ये शेयर रहे लाभ में

दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में एशियन पेंट्स, विप्रो, जेएसडब्ल्यू स्टील, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फिनसर्व और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं।

चुनाव परिणाम का समय आ रहा करीब

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा,’हाल में तेजी के बाद भारतीय बाजार में हल्की गिरावट देखने को मिली है.अनिश्चितता को लेकर उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है, इसका कारण चुनाव परिणाम का समय करीब आ रहा है.’

कुछ वाहनों, बैंक तथा आईटी शेयरों में तेजी से सेंसेक्स और निफ्टी सोमवार को कारोबार के दौरान रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे थे.हालांकि, बाद में निवेशकों की मुनाफावसूली से दोनों मानक सूचकांक नुकसान में बंद हुए थे.विश्लेषकों के अनुसार, मझोली और छोटी कंपनियों के शेयरों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा जबकि औषधि और दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में तेजी रही.

एशिया के बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का नक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे.

यूरोपीय बाजारों का हाल

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा.अमेरिकी बाजार में सोमवार को अवकाश था.वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.13 प्रतिशत की बढ़त के साथ 83.21 डॉलर प्रति बैरल पर रहा.

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 541.22 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.बीएसई सेंसेक्स सोमवार को 19.89 और एनएसई निफ्टी 24.65 अंक नुकसान में रहा था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments