Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरस्टालिन ने की वैज्ञानिकों को 25-25 लाख रुपये देने की घोषणा...

स्टालिन ने की वैज्ञानिकों को 25-25 लाख रुपये देने की घोषणा…

चेन्नई। मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने सोमवार को घोषणा की कि के. सिवन और माइलस्वामी अन्नादुरई समेत तमिलनाडु के 9 प्रतिष्ठित अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को राष्ट्र के प्रति उनकी सेवाओं के लिए 25-25 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के तमिलनाडु से संबंध रखने वाले वैज्ञानिकों को सम्मानित करने के लिए आयोजित समारोह के दौरान स्टालिन ने अपने संबोधन में कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता की खबर के साथ-साथ ऐसे अभियानों से जुड़े तमिलों के बारे में भी जानकारी हर जगह पहुंच गई है। स्टालिन ने राज्य से संबंध रखने वाली इसरो की प्रसिद्ध हस्तियों के नाम गिनाते हुए कहा आज राज्य में विज्ञान के क्षेत्र में बहुत सारे दिग्गज हैं।

इसरो के पूर्व अध्यक्ष सिवन, चंद्रयान (1 और 2) के परियोजना निदेशक माइलस्वामी अन्नादुरई और तरल प्रणोदन प्रणाली केंद्र-इसरो के निदेशक वी. नारायणन को सोमवार को सम्मानित किया गया। इसके अलावा, सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक ए. राजराजन, इसरो के प्रतिष्ठित वैज्ञानिक एम. शंकरन और चंद्रयान-3 के परियोजना निदेशक पी. वीरमुथुवेल को भी सम्मानित किया गया। इसरो की एम. वनिता और निगार शाजी और इसरो-प्रणोदन परिसर के निदेशक जे. असीर पैकियाराज को भी मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।

स्टालिन ने कहा कि वह 2 घोषणाएं कर रहे हैं जिनमें से 1 के तहत 9 वैज्ञानिकों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए 25-25 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। मैं आपसे इसे स्वीकार करने और भारत को अधिक से अधिक गौरवान्वित करने की अपील करता हूं। दूसरी घोषणा वैज्ञानिक आविष्कार करने की भावना को बढ़ावा देने के लिए 9 स्नातकोत्तर इंजीनियरिंग छात्रों को प्रसिद्ध वैज्ञानिकों के नाम पर एक छात्रवृत्ति प्रदान करना है। इसके लिए 10 करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments