Wednesday, July 3, 2024
Homeज्ञान विज्ञानSpaceX Starship Launch: एलन मस्क का स्टारशिप रॉकेट आज दूसरी उड़ान भरेगा

SpaceX Starship Launch: एलन मस्क का स्टारशिप रॉकेट आज दूसरी उड़ान भरेगा

एलन मस्क की रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स ने टेक्सास से अपनी अगली पीढ़ी के स्टारशिप और हेवी-लिफ्ट रॉकेट की दूसरी परीक्षण उड़ान शुरू करने के लिए अमेरिकी संघीय विमानन प्रशासन लाइसेंस प्राप्त कर लिया है।

स्पेसएक्स के मुताबिक, स्टारशिप रॉकेट शुक्रवार को लॉन्च किया जाएगा। स्पेसएक्स ने कहा कि दो घंटे की लॉन्च विंडो केंद्रीय समयानुसार सुबह 7 बजे (भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे) खुलेगी और स्थानीय लोग रॉकेट के अंतरिक्ष की ओर बढ़ने के दौरान “तेज आवाज” सुन सकते हैं। एलन मस्क की जीवनी पुस्तक के लेखक वाल्टर इसाकसन ने लिखा, “स्टारशिप अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है। इसे 100 लोगों को मंगल ग्रह पर ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इसे अभी मंजूरी मिली है और इसे इस शुक्रवार सुबह 8 बजे ईटी में लॉन्च किया जाना है।” लिफ्टऑफ़ दक्षिण टेक्सास में स्पेसएक्स सुविधा, स्टारबेस से होगी।स्पेसएक्स का स्टारशिप को अंतरिक्ष में भेजने का पहला प्रयास अप्रैल में हुआ था जब रॉकेट उड़ान भरने के चार मिनट बाद हवा में ही फट गया था।

स्टारशिप ने अपने टेक्सास लॉन्चपैड से सफलतापूर्वक उड़ान भरी लेकिन आकाश में चढ़ते समय कई इंजन विफलताओं का सामना करना पड़ा। फिर रॉकेट योजना के अनुसार अलग होने में विफल रहा और नियंत्रण से बाहर घूमने लगा, जिससे स्पेसएक्स को जानबूझकर इसे उड़ाने के लिए प्रेरित किया गया।अमेरिकी मछली और वन्यजीव सेवा के अधिकारियों ने प्रक्षेपण स्थल का दौरा किया और निजी तौर पर क्षति के स्तर पर अविश्वास व्यक्त किया। नए स्टारशिप लॉन्च लाइसेंस देने के लिए, एफडब्ल्यूएस ने अपने लॉन्च स्थल पर स्पेसएक्स द्वारा किए गए अपग्रेड की औपचारिक समीक्षा की, जिसमें अधिकांश फोकस जल प्रलय प्रणाली पर केंद्रित था।

पर्यावरण समूहों ने मई में एफएए पर मुकदमा दायर किया और कहा कि एजेंसी ने जल्दबाजी में स्पेसएक्स की स्टारबेस लॉन्च सुविधा को मंजूरी दे दी।स्टारशिप – अब तक विकसित सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली रॉकेट – पेलोड और लोगों को चंद्रमा और मंगल जैसे दूर के गंतव्यों तक ले जाने की मस्क की महत्वाकांक्षाओं की कुंजी है।एफएए ने लॉन्च की दुर्घटना जांच का निरीक्षण किया, जिसे एजेंसी ने सितंबर में बंद कर दिया। अपनी अंतिम जांच रिपोर्ट में, एफएए ने स्पेसएक्स को भविष्य में स्टारशिप लॉन्च के दौरान इसी तरह की विफलताओं और क्षति को रोकने के लिए 63 सुधारात्मक कार्रवाइयां करने के लिए कहा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments