Wednesday, July 3, 2024
HomeजयपुरDelhi Pollution Effect : दिल्ली के प्रदूषण से त्रस्त सोनिया गांधी...

Delhi Pollution Effect : दिल्ली के प्रदूषण से त्रस्त सोनिया गांधी आईं जयपुर, डॉक्टरों के कहने पर हुईं गुलाबी नगरी में शिफ्ट

नई दिल्ली। दिल्ली के प्रदूषण से त्रस्त कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी मंगलवार को कुछ समय के लिए राजस्थान की राजधानी जयपुर में रहने के लिए पहुंचीं। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब होने से डॉक्टरों ने उनको जयपुर में रहने के लिए कहा है। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति विस्फोटक बनी हुई है,। कई जगहों पर AQI गंभीर श्रेणी में पहुंच चुका है। सोनिया गांधी को पहले से ही सांस लेने में तकलीफ है। ऐसे में डॉक्टरों ने उन्हें कुछ दिनों के लिए ऐसी जगह जाने के लिए कहा है, जहां पर हवा की गुणवक्ता बेहतर हो।

चिकित्सकों की इसी सलाह को मानते हुए सोनिया गांधी मंगलवार को जयपुर आ गईं। उनके साथ पुत्र राहुल गांधी भी आए। वे सी स्कीम स्थित होटल राजविलास में पहुंचीं। अब कुछ दिनों के लिए उनका नया ठिकाना पिंक सिटी है क्योंकि यहां पर हवा की गुणवक्ता बेहतर है। राजस्थान समेत पांच राज्यों में चुनावी प्रचार के बीच राहुल भी अपनी मां के साथ जयपुर आए और मंगलवार रात वे यहीं ठहरेंगे। आपकोए बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं है जब सोनिया गांधी को प्रदूषण की वजह से दिल्ली से दूर जाना पड़ा हो।

साल 2020 में भी दिल्ली में जब प्रदूषण बढ़ गया था, तब डॉक्टरों के कहने पर कुछ दिन के लिए सोनिया गांधी गोवा चली गई थीं। पिछले कुछ सालों से सोनिया का स्वास्थ्य ज्यादा ठीक नहीं चल रहा है। वे राजनीति में भी उतनी ज्यादा सक्रिय नहीं दिखाई देती हैं जितना पहले हुआ करती थीं। कुछ चुनावी रैलियों में वे जरूर कांग्रेस के लिए प्रचार करती हैं, लेकिन वो सक्रियता अब नहीं दिखती है।

वैसे भी जब से मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के अध्यक्ष बनाए गए हैं, सोनिया ने बैक सीट ले ली है। इस समय हर बड़ा फैसला, चुनावी रणनीति पर मंथन भी खड़गे द्वारा ही किया जा रहा है। ऐसे में सोनिया गांधी वर्तमान में एक गार्जियन के रूप में कांग्रेस का मार्गदर्शन कर रही हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments