Wednesday, October 2, 2024
Homeताजा खबरSurya Grahan 2024: आज साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, किन-किन देशों में...

Surya Grahan 2024: आज साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, किन-किन देशों में दिखाई देगा ? जानिए सब कुछ । Solar Eclipse

आज साल का आखिरी सूर्यग्रहण लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण आज रात को 9 बजकर 13 मिनट पर शुरू होगा जो लगभग 6 घंटे रहेगा और देर रात 3.17 मिनट तक चलेगा. हालांकि यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा.इसलिए यहां इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. आइए आपको बताते है इस सूर्यग्रहण से जुड़ी खास बातें

Surya Grahan 2024 : सूर्य ग्रहण से जुड़ी खास बातें

  1. आज का यह सूर्यग्रहण वलयाकार होगा. जिससे आसमान में रिंग ऑफ फायर जैसा नजारा देखने को मिलेगा.
  2. यह सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देखा. क्यों कि जब सूर्यग्रहण होगा तब यहां रात का समय होगा. ऐसे में सूतक काल भी यहां मान्य नहीं होगा.
  3. सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार आज रात 9 बजकर 13 मिनट से शुरू होगा जो लगभग 6 घंटे रहेगा और देर रात 3.17 मिनट तक चलेगा.

Surya Grahan 2024 : किन देशों में दिखेगा सूर्यग्रहण (Solar Eclipse 2024)

यह ग्रहण दक्षिणी अमेरिका के उत्तरी भागों, प्रशांत महासागर, अटलांटिक, आर्कटिक, चिली, पेरू, होनोलूलू, अंटार्कटिका, अर्जेंटीना, उरुग्वे, ब्यूनस आयर्स, बेका आइलैंड, फ्रेंच पॉलिनेशिया महासागर, उत्तरी अमेरिका के दक्षिण भाग फिजी, न्यू चिली, ब्राजील, मेक्सिको और पेरू में कुछ जगहों पर दिखाई देगा.

Surya Grahan 2024 : कहां नहीं देखा जा सकेगा ग्रहण (Solar Eclipse 2024)

यह ग्रहण भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल, अफगानिस्तान, मॉरीशस, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य एशियाई देशों में दिखाई नहीं देगा. साथ ही यह ग्रहण यूरोप, अफ्रीका, उत्तर अमेरिका के उत्तरी भागों और ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के देशों से भी दिखायी नहीं देगा.

Surya Grahan 2024 : आखिर क्यों लगता है सूर्य को ग्रहण (Solar Eclipse 2024)

जब पृथ्वी, सूर्य,और चंद्रमा एक सीधी रेखा में आ जाते हैं और चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच में आ जाता है, तो ऐसी स्थिति में सूर्य की किरणें पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती,जिससे पृथ्वी के कुछ हिस्सों में अंधेरा छा जाता है. इसे ही सूर्य ग्रहण कहा जाता है.

Surya Grahan 2024 : सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए. (Solar Eclipse 2024)

सूर्य ग्रहण के दौरान मंत्र का जाप, ध्यान करना लाभकारी होगा. ग्रहण खत्म होने के बाद देवी-देवताओं की मूर्ति और पूजा करने के स्थान की साफ सफाई करनी चाहिए. साथ ही ग्रहण के बाद स्नान करके अपने सामर्थ्य के अनुसार किसी निर्धन को दान अवश्य करना चाहिए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments