Wednesday, July 3, 2024
Homeअर्थ-निवेशShare Market : Exit Poll में मोदी सरकार की सत्ता में वापसी...

Share Market : Exit Poll में मोदी सरकार की सत्ता में वापसी के अनुमान से गदगद शेयर बाजार,सेंसेक्स और निफ्टी ने बनाया रिकॉर्ड

मुंबई, एग्जिट पोल के बाद सोमवार को स्थानीय शेयर बाजार में चौतरफा लिवाली से बीएसई सेंसेक्स 2,500 से अधिक अंक की छलांग लगाकर अपने अबतक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया.नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 733 अंक के उछाल के साथ नए शिखर पर बंद हुआ.शनिवार को ‘एग्जिट पोल’ में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार की बड़ी जीत के अनुमान के बाद बाजार में यह तेजी आई है.

Sensex ने बनाया नया रिकॉर्ड

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 2,507.47 अंक यानी 3.39 प्रतिशत उछलकर रिकॉर्ड 76,468.78 अंक पर बंद हुआ.यह पिछले 3 साल में एक दिन में सबसे बड़ी तेजी है.कारोबार के दौरान सूचकांक एक समय 2,777.58 अंक चढ़कर रिकॉर्ड 76,738.89 अंक तक चला गया था.

Nifty में भी जबरदस्त उछाल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 733.20 अंक यानी 3.25 प्रतिशत उछलकर अबतक के सर्वोच्च स्तर 23,263.90 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 808 अंक यानी 3.58 प्रतिशत चढ़कर रिकॉर्ड 23,338.70 अंक पर पहुंच गया था.

रिलायंस इंडस्ट्रीज,आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और भारतीय स्टेट बैंक जैसे प्रमुख शेयरों में जोरदार बढ़त से दोनों मानक सूचकांक रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए.शेयर बाजार में तेजी के साथ अडाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में सोमवार को जोरदार बढ़त जारी रही.अडाणी पावर करीब 16 प्रतिशत चढ़ा.क्षेत्रवार देखा जाए तो सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, बिजली कंपनियों, तेल, ऊर्जा, पूंजीगत वस्तुओं और रियल्टी कंपनियों के शेयर 8 प्रतिशत तक चढ़े.

एग्जिट पोल में मोदी सरकार की सत्ता में वापसी का अनुमान

शनिवार को आए एग्जिट पोल के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता संभाल सकते हैं.भाजपा नीत राजग सरकार के भारी बहुमत के साथ लोकसभा चुनाव जीतने का अनुमान है. वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

सैमको म्यूचुअल फंड में कोष प्रबंध और इक्विटी शोध प्रमुख पारस मतालिया ने कहा,’बाजार आज नई ऊंचाई पर खुला.इसका बड़ा का कारण एग्जिट पोल है, जिसमें भाजपा नीति राजग के सत्ता में लौटने की बात कही गई है.राजग सरकार के ज्यादा सीट जीतने का मतलब है कि नीतिगत स्तर पर निरंतरता बनी रहेगी.’सेंसेक्स के तीस शेयरों में से एनटीपीसी, भारतीय स्टेट बैंक और पावरग्रिड 9 प्रतिशत से अधिक उछले।

इन कंपनियों के शेयर में रहा लाभ

लार्सन एंड टुब्रो, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और टाटा स्टील प्रमुख रूप से लाभ में रहे.

इन कंपनियों के शेयर में नुकसान

दूसरी तरफ सन फार्मा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एशियन पेंट्स, नेस्ले और इन्फोसिस के शेयर नुकसान में रहे.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा,’एग्जिट पोल ने मौजूदा सरकार की यादगार जीत की उम्मीद जताई है.सुधारों की गति जारी रहने की उम्मीद से सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में जोरदार तेजी रही.’

शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश की आर्थिक वृद्धि दर वित्त वर्ष 2023-24 में बढ़कर 8.2 प्रतिशत रही.इसके साथ ही भारत ने दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा.

एशिया के बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा.

यूरोपीय बाजारों का हाल

यूरोप के प्रमुख बाजार शुरुआती कारोबार में बढ़त में थे। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को लाभ के साथ बंद हुए थे.शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 1,613.24 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे.

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.18 प्रतिशत की बढ़त के साथ 81.26 डॉलर प्रति बैरल रहा.बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 75.71 अंक के लाभ में रहा था, जबकि निफ्टी 42.05 अंक चढ़ा था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments