Saturday, July 6, 2024
Homeताजा खबरRajya Sabha Election 2024 :राज्यसभा की 15 सीटों के लिए मतदान आज,3...

Rajya Sabha Election 2024 :राज्यसभा की 15 सीटों के लिए मतदान आज,3 राज्यों के 18 प्रत्याशी मैदान में,कौन मारेगा बाजी ?

Rajya Sabha Election 2024 :राज्यसभा चुनाव के लिए आज उत्तर प्रदेश,कर्नाटक,हिमाचल की कुल 15 सीटों के लिए मतदान होगा.इसमें उत्तर प्रदेश की 10,हिमाचल प्रदेश में 1 सीट और कर्नाटक में 4 सीटें शामिल हैं.आपको बता दें कि 15 राज्यों से राज्यसभा के लिए कुल 56 सदस्यों का चयन होना था.इनमें से 41 सदस्य निर्विरोध चुने जा चुके हैं.वहीं 15 सीटों के लिए 3 राज्यों में मतदान हो रहा है.इन तीन राज्यों में से कर्नाटक और हिमाचल में कांग्रेस पार्टी की सरकार है,जबकि उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार है.इन तीनों ही राज्यों में क्रॉस वोटिंग का अंदेशा जताया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश,हिमाचल,कर्नाटक में जितनी सीटें खाली हुई उसकी तुलना में अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं,इसीलिए इन राज्यों में वोटिंग कराई जा रही है,वोटिंग सुबह 9 बजे शुरू हो गई है और शाम 4 बजे तक जारी रहेगी.इसके बाद शाम 5 बजे वोटों की गिनती होगी.जबकि रात तक परिणामों की उम्मीद जताई जा रही है.आइए आपको बताते हैं कि किस राज्य में कितने उम्मीदवार मैदान में हैं

कर्नाटक में कौन कौन मैदान में ?

कर्नाटक की 4 राज्यसभा सीटों के लिए 5 उम्मीदवार मैदान में हैं.नारायण बंदेगी बीजेपी और कुपेंद्र रेड्डी जनता दल सेक्युलर के उम्मीदवार,सैयद नसीर,अजय माकन,जीसी चंद्रशेखर कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवार हैं.

हिमाचल से कौन मैदान में ?

कांग्रेस शासित हिमाचल प्रदेश की एक सीट पर निर्वाचन होना है.बीजेपी ने यहां हर्ष महाजन को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने यहां से अभिषेक मनु सिंघवी को उम्मीदवार बनाया है.

उत्तर प्रदेश में क्या है स्थिति

उत्तरप्रदेश की 10 सीटों के लिए 11 प्रत्याशी मैदान में हैं.सत्ताधारी बीजेपी ने 8 उम्मीदवार उतारे हैं,विपक्षी सपा ने 3 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. विधानसभा में जितना संख्या बल है उसके हिसाब से बीजेपी के 7 और सपा के 2 उम्मीदवार आसानी से जीत सकते हैं .

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments