Tuesday, July 9, 2024
HomeLoksabha Election 2024Rajasthan Lok Sabha Election Voting Live : 13 लोकसभा सीट,1 विधानसभा सीट...

Rajasthan Lok Sabha Election Voting Live : 13 लोकसभा सीट,1 विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी,वसुंधरा राजे समेत इन दिग्गजों ने डाला वोट

जयपुर, देश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में राजस्थान की 13 सीटों पर मतदान सुबह शुक्रवार सुबह 7 बजे शुरू हो गया. अधिकारियों ने बताया कि बांसवाड़ा के बागीदौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी हो रहा है.राज्य में बाड़मेर, जोधपुर, जालौर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, उदयपुर, राजसमंद, और झालावाड़-बारां में मतदान हो रहा है.

13 लोकसभा क्षेत्र और एक विधानसभा क्षेत्र में मतदान

निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार,”13 लोकसभा क्षेत्रों और एक विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ.मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा.”राज्य की बागीदौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. यह सीट कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीया के भाजपा में शामिल होने के बाद खाली हुई थी. मालवीया बांसवाड़ा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं.

पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने डाला वोट

कई जगह मतदान को लेकर उत्साह देखने को मिला और सुबह ही मतदाताओं की कतारें दिखाई दीं.पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालावाड़, राज्य के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कोटा, विधायक अनिता भदेल ने अजमेर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला.

पुलिस बलों की 175 कंपनियां

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए कानून व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.इन क्षेत्रों में 1.72 लाख से अधिक मतदान कर्मी मतदान कराएंगे.शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए कुल 82,487 सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. इनमें राजस्थान पुलिस के कार्मिकों के साथ-साथ, होमगार्ड, फॉरेस्ट गार्ड एवं RAC जवान तैनात किए गए हैं. केंद्रीय पुलिस बलों की 175 कंपनियां भी मतदान के दौरान कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा में सहयोग करेंगी.इन 13 लोकसभा सीटों में 28,758 बूथ पर मतदान होगा और 2.80 करोड़ मतदाता 152 प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments