Saturday, July 6, 2024
Homeजयपुरपर्यटक मित्र नियुक्त करेगी राजस्थान सरकार...

पर्यटक मित्र नियुक्त करेगी राजस्थान सरकार…

जयपुर। राजस्थान सरकार 500 पर्यटक मित्र नियुक्त करेगी। इनकी नियुक्ति राजस्थान एक्स सर्विसमैन कॉरपोरेशन लिमिटेड के माध्यम से होगी।

एक सरकारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार ने राज्य में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए उल्लेखनीय निर्णय किए हैं। इसी कड़ी में सरकार 500 पर्यटक मित्रों की नियुक्ति करने जा रही है।

मुख्यमंत्री ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। ये पर्यटक मित्र राज्य में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों की पर्यटन स्थलों के संबंध में वांछित सहायता, कानून व्यवस्था, सुरक्षा और चिकित्सा सुविधाओं के लिए उचित मार्गदर्शन करेंगे।

बता दें इनकी नियुक्ति राजस्थान एक्स सर्विसमैन कॉरपोरेशन लिमिटेड के माध्यम से होगी और प्रत्येक पर्यटक मित्र को 15,200 रुपये मासिक पारिश्रमिक दिया जाएगा। इससे राज्य सरकार पर लगभग 13 करोड़ रुपये से अधिक का वार्षिक वित्तीय भार आएगा।

एक अन्य फैसले के तहत गहलोत ने उदयपुर में राणा पूंजा पेनोरमा और चित्तौड़गढ़ में सत्यव्रत रावत चूण्डा पेनोरमा के निर्माण एवं बालोतरा जिले में बाटाडु कुआं के जीर्णोद्धार एवं विकास कार्य के लिए 10 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments