Friday, September 20, 2024
Homeताजा खबरRajasthan Assembly Session: दलितों पर अत्याचार के मुद्दे पर विपक्ष का जमकर...

Rajasthan Assembly Session: दलितों पर अत्याचार के मुद्दे पर विपक्ष का जमकर हंगामा,3 बार स्थगित करनी पड़ी विधानसभा

जयपुर,बीकानेर में दलित युवक और सलूंबर में दलित अध्यापक की हत्या का मामला सोमवार को राजस्थान विधानसभा में उठा जहां विपक्षी कांग्रेस व अन्य विधायकों ने दलितों के खिलाफ अपराध को लेकर नारेबाजी व हंगामा किया.नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने ऐसे मामलों में सरकार की ओर से कोई जवाब नहीं आने पर सवाल उठाया, वहीं संसदीय कार्यमंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि कांग्रेस आज घड़ियाली आंसू बहा रही है. विपक्ष के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही 2 बार स्थगित करनी पड़ी.

BTP और कांग्रेस ने उठाया दलित अत्याचार का मुद्दा

शून्यकाल में भारत आदिवासी पार्टी के विधायक थावरचंद ने सलूंबर के अदवास में एक दलित शिक्षक की तलवार से हत्या का मामला उठाया.उन्होंने पीड़ित परिवार को अपेक्षाकृत कम मुआवजा देने का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार मुआवजा देने में पक्षपात कर रही है.वहीं कांग्रेस के विधायक पितराम काला ने भी दलितों पर अत्याचार के कई मामले उठाए.उन्होंने बीकानेर में युवक लक्ष्मण मेघवाल की हत्या सहित अनेक मुद्दे उठाते हुए कहा कि प्रशासन ने क्या कार्रवाई की है?

नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कही ये बात

इसके बाद कांग्रेस व अन्य विपक्षी विधायक सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे.नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने कहा कि ”यह गंभीर घटना है. दलित अध्यापक को तलवार से काटकर मार दिया गया और सरकार की तरफ से कोई जवाब नहीं, कोई व्यवस्था नहीं, परिवार को नौकरी नहीं.”

कांग्रेस आज घड़ियाली आंसू बहा रही : जोगाराम पटेल

विपक्षी विधायकों ने नारेबाजी व हंगामा शुरू कर दिया.इसी बीच सरकार की ओर से संसदीय कार्य मंत्री पटेल ने कहा कि दलितों पर अत्याचार को लेकर कांग्रेस आज घड़ियाली आंसू बहा रही है.उन्‍होंने कहा,”इनका मकसद विधानसभा की कार्यवाही को नहीं चलने देना है और उसमें बाधा डालना है.” पटेल ने कहा कि सीकर जिले में दलित छात्र की हत्या के मामले की जांच करवाई जाएगी.उन्होंने कहा कि 1-2 दिन में सदन में तथ्यों सहित पूरी जानकारी दी जाएगी.

3 बार स्थगित करनी पड़ी विधानसभा

हालांकि विपक्षी विधायकों ने नारेबाजी व हंगामा जारी रखा तो विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सदन की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी. दो बजे सदन फिर बैठा तो विपक्ष के सदस्यों ने दलित अत्याचारों के मुद्दे पर नारेबाजी जारी रखी.अध्यक्ष देवनानी ने नारेबाजी कर रहे विधायकों को अपनी अपनी सीट पर जाने की अपील की लेकिन वे नहीं माने.इस बीच कुछ मिनट विधायी कार्य करवाने के बाद देवनानी ने कार्यवाही फिर से आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी.सदन 2 बजकर 36 मिनट पर फिर से जुटा लेकिन सभापति ने आते ही कार्यवाही को आधा घंटे के लिए फिर से स्थगित कर दी.

विधायक श्रीचंद कृपलानी ने उठाया ये मुद्दा

इससे पहले भाजपा विधायक श्रीचंद कृपलानी ने कांग्रेस विधायक शांति धारीवाल द्वारा शनिवार को सदन में कथित तौर पर ‘अपशब्द’ बोले जाने का मामला भी उठाया.अध्यक्ष देवनानी ने कहा कि वह इस पर मंगलवार को प्रश्नकाल के बाद व्यवस्था देंगे.

पूर्व सीएम अशोक गहलोत विधानसभा सत्र में नहीं होंगे शामिल

साथ ही सदन ने पूर्व मुख्यमंत्री व विधायक अशोक गहलोत को मौजूदा सत्र की बैठकों से अनुपस्थित रहने की अनुमति दे दी.अध्यक्ष देवनानी ने सदन को बताया कि गहलोत ने ‘स्लिप डिस्क’ हो जाने के कारण 16वीं विधानसभा के द्वितीय सत्र में बैठकों से अनुपस्थित रहने की अनुमति मांगी है.उन्होंने सदन की सहमति से यह अनुमति देने की घोषणा की.उल्लेखनीय है कि इससे पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता और विधायक किरोड़ी लाल मीणा भी ‘अपरिहार्य कारणों’ का हवाला देते हुए इस तरह की अनुमति ले चुके हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments