Thursday, October 3, 2024
Homeजयपुरमरुधरा में बारिश का कहर, 10 लोगों की मौत

मरुधरा में बारिश का कहर, 10 लोगों की मौत

जयपुर। फिर से सक्रिय हुए मानसून के कारण राजस्थान के अनेक इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी है पिछले 24 घंटे में कई जगहों पर भारी बारिश का दौर जारी है. बारिश से हुए हादसों में पिछले 24 घंटों के दौरान 10 लोगों की मौत हो गई तथा रेल सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बांसवाड़ा में रविवार को सल्लोपाट, आनंदपुरी, भुंगडा, कसारवाडी, कुशलगढ़ में बारिश जनित हादसों में चार महिलाओं सहित आठ लोगों की मौत हो गई. बीकानेर में एक मकान की दीवार गिरने से 75 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई जबकि उदयपुर में दीवार ढहने से एक महिला की मौत हो गई.

बांसवाड़ा के जिला कलेक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा ने बताया कि सल्लोपाट में झोपड़ी गिरने से स्वरूपी (60), आनंदपुरी में झोपड़ी गिरने से सन्तु ताबियार (68) और नदी के पानी में बहने से शिल्पा पटेल, भुंगडा में पानी में बह जाने से देवला मईडा (40), कसारवाडी में दीवार गिरने से सुगना लबाना (48), कुशलगढ में पुलिया पार करते समय बहने से कला कटारा (50), नाले में बह जाने से अमर सिंह डामोर और दिनेश गरासिया (45) की मौत हो गई.

बीकानेर के गुनगरान मोहल्ले में एक मकान की दीवार गिरने से 75 वर्षीय एक बुजुर्ग की मौत हो गई वहीं उदयपुर के खेरवाड़ा में दीवार ढहने से बबली देवी नामक एक महिला की जान चली गयी. राज्य में लगातार बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित हो गया. अधिकतम तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है. बारिश के कारण अनेक ट्रेन भी रद्द करनी पड़ी. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के 24 घंटे के दौरान डूंगरपुर के निठुवा में 205 मिलीमीटर की अत्यधिक भारी बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा पाली के सादड़ी में 200 मिलीमीटर, प्रतापगढ़ में 160 मिलीमीटर, सिरोही के माउंट आबू में 130 मिलीमीटर, उदयपुर के झालरा में 124 मिलीमीटर, पाली के कोट में 122 मिलीमीटर एवं बांसवाड़ा के भंगड़ा में 120 मिलीमीटर पाली के बांकली में 118 मिलीमीटर यानी अति भारी बारिश हुई. इसी तरह प्रतापगढ़ के पीपलखूंट में 68 मिलीमीटर से लेकर बांसवाड़ा के जगपुर में 109 मिलीमीटर श्रेणी की भारी बारिश हुई.मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह से शाम तक जालौर 95.5 मिलीमीटर, सिरोही में 13 मिमी, बाडमेर में 16 मिमी, सीकर में पांच मिमी, भीलवाडा में चार मिमी बारिश हुई. मौसम विभाग ने सोमवार को भी सिरोही, पाली एवं डूंगरपुर सहित अनेक जिलों में भारी बारिश की चेतावनी ‘ओरेंज अलर्ट’ जारी किया हुआ है। इसी तरह जोधपुर एवं बीकानेर संभागों में भी बारिश का दौर अभी एक-दो दिन जारी रहने की संभावना है।

विभाग के अनुसार मंगलवार को यह तंत्र धीरे-धीरे दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान की ओर आगे बढ़ने से बाड़मेर, जालौर एवं जैसलमेर के कुछ भागों में भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने तथा शेष भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है और बुधवार से राज्य में भारी बारिश के दौर से राहत मिलने की प्रबल संभावना है। भारी बारिश के कारण रेल यातायात प्रभावित हुआ है। उत्तर पश्चिम रेलवे ने कई ट्रेन को पूर्णत: रद्द या आंशिक रूप रद्द करने की घोषणा की है। उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता के अनुसार भारी बारिश के कारण 18 सितंबर को गाड़ी संख्या 12955, मुंबई सेंट्रल-जयपुर एवं गाड़ी संख्या 12956, जयपुर-मुंबई सेंट्रल रेल सेवा रद्द रहेगी। उनके अनुसार कई और रेल सेवाएं भी आंशिक रद्द की गई हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments