Thursday, October 17, 2024
HomeNational NewsTrain Reservation: अब 60 दिन पहले ही बुक कर सकेंगे ट्रेनों में...

Train Reservation: अब 60 दिन पहले ही बुक कर सकेंगे ट्रेनों में टिकट, रेलवे ने लागू किया नया नियम, जानें कब से होगा लागू

नई दिल्ली, रेल यात्रियों के गुड न्यूज है.रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है. जिसके अनुसार 120 दिन की जगह अब 60 दिन पहले ही टिकट बुक करा सकेंगे.रेल मंत्रालय ने इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है.जिसके अनुसार एडवांस बुकिंग अवधि को मौजूदा 120 दिनों से घटाकर 60 दिन कर दिया है. नई व्यवस्था 1 नवंबर, 2024 से प्रभावी होगी.

60 दिन पहले करा सकेंगे एडवांस बुकिंग

रेलवे मंत्रालय के 16 अक्टूबर, 2024 के नोटिफिकेशन में कहा गया है, ”यह निर्णय लिया गया है कि 1 नवंबर 2024 से ट्रेनों द्वारा एडवांस बुकिंग की मौजूदा समय सीमा 120 दिनों से घटाकर 60 दिन (यात्रा की तारीख को छोड़कर) कर दी जाएगी.”

31 अक्टूबर तक की गई सभी बुकिंग रहेंगी यथावत

इसमें कहा गया है कि 120 दिनों की ARP (अग्रिम आरक्षण अवधि) के तहत 31 अक्टूबर तक की गई सभी बुकिंग यथावत रहेंगी. परिपत्र में एआरपी में कटौती का कोई कारण नहीं बताया गया. बोर्ड के अनुसार, हालांकि, 60 दिनों की ARP के बाद की गई बुकिंग को रद्द करने की अनुमति होगी.

इन ट्रेनों के लिए नहीं किया कोई बदलाव

बोर्ड के परिपत्र में कहा गया, ”ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि जैसी कुछ दिन के समय चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के मामले में कोई बदलाव नहीं होगा, जहां अग्रिम आरक्षण के लिए कम समय सीमा वर्तमान में लागू है. वहीं विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की सीमा के मामले में भी कोई बदलाव नहीं होगा. बता दें कि रेल मंत्रालय ने 25 मार्च 2015 को ARP को 60 दिनों से बढ़ाकर 120 दिन किया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments