Saturday, September 28, 2024
Homeजम्मू-कश्मीरJ&K Election : ''पहली बार किसी राज्य का दर्जा छीना, वापस दिलाने...

J&K Election : ”पहली बार किसी राज्य का दर्जा छीना, वापस दिलाने की गारंटी हमारी” रैली में बोले राहुल गांधी

जम्मू, लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि अगर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार विधानसभा चुनाव के बाद जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल नहीं करती है तो ‘इंडिया’ गठबंधन संसद के भीतर अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल करेगा और सड़कों पर भी उतरेगा.जम्मू में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में एक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि पूर्ववर्ती जम्मू कश्मीर राज्य को 2019 में 2 केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर प्रदेश के लोगों के साथ बड़ा अन्याय किया गया था.

3 सप्ताह में राहुल गांधी का तीसरा जम्मू कश्मीर दौरा

यह तकरीबन पिछले तीन सप्ताहों में राहुल का जम्मू कश्मीर का तीसरा दौरा है. उन्होंने 18 सितंबर को विधानसभा चुनाव के पहले चरण से पूर्व 4 सितंबर को बनिहाल और डूरू निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा किया था. उन्होंने 23 सितंबर को सुरनकोट और सेंट्रल-शाल्टेंग का दौरा किया था.बुधवार को जम्मू पहुंचने के तुरंत बाद राहुल ने एक होटल में पेशेवरों के साथ बातचीत की और इसके बाद एक जनसभा को संबोधित करने के लिए जेके रिजॉर्ट ग्राउंड रवाना हो गए.

”भारत के इतिहास में आज तक ऐसा नहीं हुआ”

जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए काम करने का संकल्प दोहराते हुए राहुल ने कहा, ‘‘भारत के इतिहास में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि हमने किसी राज्य का दर्जा छीन लिया हो और उस राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया हो.’’

राहुल गांधी ने गारंटी देते हुए कही ये बात

उन्होंने रैली में कहा, ‘‘ऐसा कभी नहीं होना चाहिए था और मैं आपको गारंटी देता हूं कि अगर भाजपा (चुनाव के बाद) राज्य का दर्जा बहाल नहीं करती है, तो हम – ‘इंडिया’ गठबंधन, जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए लोकसभा, राज्यसभा में अपनी पूरी ताकत लगाएंगे और यहां तक ​​कि सड़कों पर भी उतरेंगे.

”जब तक उपराज्यपाल हैं, बाहरी लोगों को फायदा मिलेगा”

उन्होंने आरोप लगाया कि उपराज्यपाल के माध्यम से ‘‘बाहरी लोगों’’ को फायदा पहुंचाने के लिए जम्मू कश्मीर से राज्य का दर्जा छीन लिया गया.राहुल ने कहा, ‘‘जब तक उपराज्यपाल हैं, बाहरी लोगों को फायदा मिलेगा और स्थानीय लोगों को नजरअंदाज किया जाता रहेगा. यही वजह है कि जम्मू कश्मीर से राज्य का दर्जा छीन लिया गया. वे चाहते हैं कि जम्मू कश्मीर को बाहरी लोग चलाए न कि स्थानीय लोग.उन्होंने सभा में उपस्थित लोगों से कहा कि राज्य का दर्जा बहाल होना ‘‘आपका अधिकार और आपका भविष्य’’ है तथा जम्मू कश्मीर इसके बगैर आगे नहीं बढ़ सकता.

”यह सरकार अंबानी और अडानी के लिए काम करती है”

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने कहा कि देश के बाकी हिस्सों में भी लघु और मध्यम उद्योगों पर व्यवस्थागत हमला किया गया. उन्होंने कहा, ‘‘यह सरकार अंबानी और अडानी के लिए काम करती है. उनके लिए रास्ता बनाने के वास्ते जीएसटी और नोटबंदी जैसे हथियारों का इस्तेमाल किया गया.’’

‘मेक इन इंडिया’ पहल की आलोचना करते हुए कही ये बात

उन्होंने सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल की भी आलोचना करते हुए इसे ‘मेक इन अडाणी’ कार्यक्रम बताया और दावा किया कि इस नीति के तहत सभी ठेके कारोबारी समूह अडानी को दिए जा रहे हैं.

राहुल ने भाजपा सरकार और उपराज्यपाल पर जम्मू की रीढ़ तोड़ने का आरोप लगाया जो जम्मू कश्मीर का मुख्य केंद्र था और घाटी से देश के बाकी हिस्सों में उत्पादन श्रृंखला के सुचारू प्रवाह को सुगम बना रहा था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments