Friday, July 5, 2024
HomeLoksabha Election 2024Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी ने बताई अमेठी की जगह रायबरेली...

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी ने बताई अमेठी की जगह रायबरेली से चुनाव लड़ने की वजह,कही ये बड़ी बात

रायबरेली (उप्र), कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को रायबरेली को अपनी मां सोनिया गांधी और दादी (दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी) की कर्मभूमि बताते हुए कहा कि उनके परिवार ने हमेशा इस संसदीय क्षेत्र के हित में काम किया है, इसीलिए वह यहां से चुनाव लड़ने आए हैं.गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अडाणी और अंबानी के हित में काम करते हैं.

”रायबरेली संसदीय क्षेत्र के हित में काम किया”

रायबरेली संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार राहुल गांधी यहां के महराजगंज स्थित ‘मेला मैदान’ में आयोजित एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा,”हमारे परिवार ने हमेशा रायबरेली संसदीय क्षेत्र के हित में काम किया है.”

Image Source : PTI

”उनके परिवार का यहां के लोगों के साथ गहरा संबंध”

अपने नामांकन के बाद निर्वाचन क्षेत्र के महराजगंज में अपनी पहली चुनावी सभा को संबोधित करते हुए, गांधी ने कहा कि वह इस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उनके परिवार का यहां के लोगों के साथ गहरा संबंध है.कांग्रेस नेता ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए दावा किया कि 22-25 शीर्ष उद्योगपतियों के 16 लाख करोड़ रुपये के ऋण माफ कर दिए गए हैं, जो मनरेगा के तहत आवंटित वर्षों के धन के बराबर है.

Image Source : PTI

राहुल गांधी ने कहा कि उनकी दादी इंदिरा गांधी, उनके पिता राजीव गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी ने रायबरेली में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम किया है.गांधी परिवार का गढ़ मानी जाने वाली रायबरेली सीट का प्रतिनिधित्व कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया था.

”गरीब परिवारों की एक सूची तैयार की जाएगी”

भरोसा देते हुए उन्होंने कहा कि अगर ‘इंडिया’ गठबंधन सत्ता में आता है, तो गरीब परिवारों की एक सूची तैयार की जाएगी और ऐसे प्रत्येक परिवार की एक महिला के बैंक खाते में सालाना एक लाख रुपये या 8,500 रुपये प्रति माह भेजे जाएंगे.

Image Source : PTI

”अग्निवीर योजना को समाप्त कर दिया जाएगा”

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार छोटे किसानों का कर्ज माफ करेगी और उन्हें वैधानिक न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान किया जाएगा.उन्होंने दोहराया कि रक्षा बलों में अल्पकालिक भर्ती की ‘अग्निवीर योजना’ को समाप्त कर दिया जाएगा और युवाओं को पेंशन प्रावधानों के साथ सशस्त्र बलों में स्थायी नौकरियां प्रदान की जाएंगी.युवाओं को सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों में एक साल की प्रशिक्षुता मिलेगी और बाद में उनकी योग्यता के आधार पर स्थायी सरकारी नौकरियां मिलेंगी।

Image Source : PTI

”रायबरेली से हमारा रिश्ता 100 साल पुराना है”

इसके पहले राहुल गांधी ने अपनी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की मौजूदगी में उपस्थित लोगों को एकदम पारिवारिक माहौल में संबोधित करते हुए कहा, ”आप लोग मेरा परिवार हो और रायबरेली से हमारा रिश्ता 100 साल पुराना है. हमारे परदादा पंडित जवाहर लाल नेहरू ने अपना राजनीतिक जीवन रायबरेली में किसानों, मजदूरों के साथ शुरू किया था.”

Image Source : PTI

”मेरी दोनों माताओं की यह कर्मभूमि है”

राहुल गांधी ने कुछ समय पहले सोनिया गांधी के साथ हुई बातचीत को साझा करते हुए कहा कि मां वह होती है, जो रास्ता दिखाती है, जो रक्षा करती है. उन्होंने कहा कि उन्हें उनकी मां के साथ ही इंदिरा गांधी ने भी रास्ता दिखाया और उनकी रक्षा की.उन्होंने कहा कि इसीलिए वह कहते हैं कि उनकी 2 माएं हैं.मैं आपसे यह बात इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मेरी दोनों माताओं की यह कर्मभूमि है, इसीलिए रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।”

Image Source : PTI

रायबरेली संसदीय क्षेत्र से इंदिरा गांधी 1967 और 1971 में निर्वाचित हुईं लेकिन आपातकाल के बाद 1977 में हुए चुनाव में वह समाजवादी नेता राजनारायण से पराजित हो गई थीं.1999 में सोनिया गांधी अमेठी से सांसद निर्वाचित हुईं और फिर 2004, 2009, 2014 और 2019 में भी उन्होंने रायबरेली में लगातार चुनाव जीता.सोनिया गांधी के चुनाव नहीं लड़ने का फैसला करने के बाद कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी को उम्मीदवार बनाया है.

बीजेपी पर किया तीखा प्रहार

सभा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर तीखा प्रहार करते हुए राहुल गांधी ने कहा,‘‘ यह चुनाव इस मायने में अजीब है क्योंकि पहली बार भाजपा और RSS के लोग हमारे संविधान को नष्ट करने में लगे हैं. इनके नेताओं ने कहा है कि अगर हम चुनाव जीते तो संविधान को फाड़ देंगे.”

Image Source : PTI

राहुल गांधी ने किताब दिखाते हुए कही ये बात

उन्होंने अपने हाथ में एक किताब लेकर उसे दिखाते हुए कहा कि हिंदुस्तान के कमजोर लोगों को जो भी उनके हक मिले हैं, वे इस किताब (संविधान की प्रति दिखाते हुए) की वजह से मिले हैं.इस किताब के बिना जो सरकार होगी वह अडाणी और अंबानी की सरकार होगी. आज जो आपकी थोड़ी भी हिफाजत है, वह खत्म हो जाएगी.”

”नरेन्‍द्र मोदी जिन्हें चाहते हैं वो 2-3 लोग ही सरकार चलाएंगे”

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री पर हमला बोलते हुए कहा, ‘‘नरेन्‍द्र मोदी जिन्हें चाहते हैं वो दो-तीन लोग ही सरकार चलाएंगे और जैसे ही संविधान खत्म होगा रोजगार खत्म हो जाएगा.आरक्षण खत्म हो जाएगा और गरीबों के सभी रास्ते बंद हो जाएंगे.”

”लड़ाई संविधान बचाने की है”

गांधी ने मतदाताओं को चेताते हुए कहा ”लड़ाई संविधान बचाने की है, गरीबों की रक्षा करने की है.उन्होंने आरोप लगाया ,”नरेन्द्र मोदी ने पिछले 10 साल में 22 अरबपतियों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया है.”

मीडिया की भूमिका पर सवाल उठाते हुए उन्होंने तंज किया ” आपने अंबानी की शादी, 10 करोड़ की घड़ी देखी.ये मीडिया वाले हमारे आपके नहीं. ये अडाणी-अंबानी और मोदी के हैं.”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments