Thursday, October 3, 2024
Homeताजा खबरGangster Goldie : मूसेवाला मर्डर का मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ आतंकी घोषित, गैंगस्टर...

Gangster Goldie : मूसेवाला मर्डर का मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ आतंकी घोषित, गैंगस्टर लॉरेंस का राइट हैंड है, खालिस्तानी आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल से कनेक्शन के बाद सख्त एक्शन

नई दिल्ली। भारत सरकार ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के राइट हैंड और पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ को आतंकी घोषित कर दिया है। गोल्डी बराड़ पंजाब में टारगेट किलिंग, एक्सटॉर्शन के साथ-साथ बॉर्डर पार से हथियारों और ड्रग की स्मगलिंग में शामिल है। गोल्डी बराड़ पर लॉरेंस बिश्नोई के साथ पहले यूएपीए के तहत केस दर्ज हुआ था। 29 मई 2022 को कनाडा में बैठे गोल्डी बराड़ ने पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या करवा दी थी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन में बताया गया है कि बराड़ को पाकिस्तान की एजेंसी से समर्थन मिलता था और वह कट्टरपंथी गतिविधियों में शामिल पाया गया है। इसमें कहा गया है, ‘वह राष्ट्रवाद समर्थक नेताओं को धमकी भरे कॉल करने, फिरौती मांगने और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर हत्याओं का दावा करता पाया गया है।’

प्रतिबंधित संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (Babbar Khalsa International) का सक्रिय कार्यकर्ता बराड़ सीमा पार से ड्रोन के जरिये हाई-ग्रेड के हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटक सामानों की तस्करी और हत्याओं को अंजाम देने के लिए उनकी सप्लाई करता है। गृह मंत्रालय ने यह भी बताया कि वह शार्पशूटर भी उपलब्ध कराने में शामिल रहा है।

कनाडा में रहकर फैला रहा आतंक

11 अप्रैल, 1994 में पंजाब के श्री मुक्तेश्वर साहिब में पैदा हुआ गोल्डी बराड़ जानकारी के मुताबिक कनाडा और अमेरिका में अक्सर घूमता रहता है। वहां से एक मॉड्यूल के जरिये पंजाब सहित कई राज्यों में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देता है। वर्तमान में उसका स्थायी पता कनाडा के ब्रांम्पटन में बताया जा रहा है।

UAPA की लिस्ट में 56वां आतंकी है बराड़

बराड़ का नाम जुड़ने के बाद UAPA के तहत गृह मंत्रालय की आतंकवादियों की लिस्ट में 56 नंबर पर बराड़ का नाम जुड़ गया है।बता दें कि फ्रांस के ल्योन में स्थित Interpol Secretariat General (IPSG) की तरफ से भी बराड़ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जा चुका है।

बराड़ के कई कनेक्शन

गौरतलब है कि हाल ही में गृह मंत्रालय ने एक दूसरे गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को भी आंतंकवादी घोषित किया था। उसका संबंध भी बब्बर खालसा इंटरनैशनल और गोल्डी बराड़ के साथ पाया गया था। जानकारी के मुताबिक, लांडा पाकिस्तान में रह रहे खालिस्तानी आतंकवादी हरविंदर सिंह उर्फ रिंदा के साथ काम करता है। लांडा 2017 में ही भारत से फरार हो गया था और कनाडा में जाकर बस गया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments