Thursday, October 3, 2024
HomeMP- CGपीएम मोदी आज मध्यप्रदेश के दौरे पर, 12000 करोड़ रुपये की कई...

पीएम मोदी आज मध्यप्रदेश के दौरे पर, 12000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का करेंगे उद्धाटन

जबलपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीग आज मध्य प्रदेश में 12,600 करोड़ रुपये की लागत वाली रेल और सड़क कार्यों और रानी दुर्गावती को समर्पित एक स्मारक सहित कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. मध्य प्रदेश में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. पीएमओ से मिली जानकारी के अनुसार जबलपुर में करीब 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक एवं उद्यान करीब 21 एकड़ में फैला होगा। इसमें गोंड रानी की 52 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा भी होगी. अधिकारी ने कहा कि स्मारक में रानी दुर्गावती की वीरता और साहस सहित गोंडवाना क्षेत्र के इतिहास पर प्रकाश डालने वाला एक संग्रहालय होगा. उन्होंने बताया कि इसके अलावा यह गोंड लोगों और अन्य आदिवासी समुदायों के भोजन, कला, संस्कृति और जीवन जीने के तरीके पर भी प्रकाश डालेगा.

7 महीनों में 9 वीं बार आ रहे पीएम मोदी

अधिकारी ने कहा कि रानी दुर्गावती 16वीं शताब्दी के मध्य में गोंडवाना की शासक रानी थीं। अधिकारी ने बताया कि रानी दुर्गावती को एक बहादुर, निडर और साहसी योद्धा के रूप में याद किया जाता है, जिन्होंने मुगलों के खिलाफ आजादी की लड़ाई लड़ी थी. पिछले सात महीनों में मोदी का राज्य का यह नौवां दौरा होगा। उन्होंने गांधी जयंती पर ग्वालियर में एक कार्यक्रम को संबोधित किया था. केंद्र के प्रमुख कार्यक्रम ‘सबके लिए आवास’ के तहत, इंदौर में एक ‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट’ का उद्घाटन मोदी द्वारा किया जाएगा.म अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत लगभग 128 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस परियोजना से 1,000 से अधिक लाभार्थी परिवारों को लाभ होगा.

जल जीवन मिशन परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा, घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के लिए, मोदी मंडला, जबलपुर और डिंडोरी जिलों में 2,350 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई जल जीवन मिशन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री सिवनी जिले में 100 करोड़ रुपये से अधिक की जल जीवन मिशन परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे. उन्होंने बताया कि राज्य के चार जिलों में इन परियोजनाओं से लगभग 1,575 गांवों को लाभ होगा। मोदी मध्य प्रदेश में सड़क बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 4,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

1850 करोड़ वाली रेल परियोजना की देंगे सौगात

परियोजनाओं में एनएच 346 के झारखेड़ा-बैरसिया-ढोलखेड़ी को जोड़ने वाली सड़क का उन्नयन और एनएच (राष्ट्रीय राजमार्ग) 543 के बालाघाट-गोंदिया खंड को चार लेन का बनाना, रूढ़ी और देशगांव को जोड़ने वाला खंडवा बाईपास, एनएच 47 के टेमागांव से चिचोली खंड, बोरेगांव को शाहपुर से जोड़ने वाली सड़क और शाहपुर को मुक्ताईनगर से जोड़ने वाली सड़क शामिल है. अधिकारी ने बताया कि मोदी एनएच 347सी पर खलघाट को सरवर देवला से जोड़ने वाली सड़क के उन्नयन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान 1,850 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे. अधिकारी ने कहा कि इन परियोजनाओं में कटनी-विजयसोटा (102 किलोमीटर) और मारवा संग्राम-सिंगरौली (78.5 किलोमीटर) को जोड़ने वाली रेल लाइन का दोहरीकरण शामिल है। अधिकारी ने कहा कि ये दोनों कटनी-सिंगरौली खंड को जोड़ने वाली लाइन के दोहरीकरण की परियोजना का हिस्सा हैं। अधिकारी ने कहा कि इन परियोजनाओं से राज्य में व्यापार और पर्यटन को लाभ पहुंचाते हुए रेल बुनियादी ढांचे में सुधार होगा. मोदी विजयपुर-औरैया-फूलपुर गैस पाइपलाइन परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 352 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन 1,750 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई है. इसके अलावा, प्रधानमंत्री मुंबई-नागपुर-झारसुगुड़ा पाइपलाइन परियोजना के नागपुर-जबलपुर खंड (317 किमी) की आधारशिला भी रखेंगे। यह परियोजना 1,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई जाएगी. अधिकारी ने कहा कि गैस पाइपलाइन परियोजनाएं उद्योगों और घरों को स्वच्छ और सस्ती प्राकृतिक गैस प्रदान करेंगी और पर्यावरण में उत्सर्जन को कम करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा. मोदी जबलपुर में करीब 147 करोड़ रुपये की लागत से बने नये बॉटलिंग प्लांट का भी लोकार्पण करेंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments