Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरPM मोदी जम्मू कश्मीर को देंगे बड़ी सौगात,यहां जानिए पीएम के दौरे...

PM मोदी जम्मू कश्मीर को देंगे बड़ी सौगात,यहां जानिए पीएम के दौरे जुड़ी पूरी अपडेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को जम्मू कश्मीर दौरे पर पहुंच रहे हैं. पीएम मोदी जम्मू शहर के मौलाना आजाद स्टेडियम में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान 30,500 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.ये परियोजनाएं स्वास्थ्य, शिक्षा, रेल, सड़क, विमानन, पेट्रोलियम, नागरिक बुनियादी ढांचे सहित कई क्षेत्रों से संबंधित हैं.

अपने कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर में भर्ती हुये लगभग 1,500 नये सरकारी कर्मचारियों को नियुक्तिपत्र भी वितरित करेंगे और ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू’ कार्यक्रम के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद करेंगे.

पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर में बनिहाल-खारी-सुम्बर-संगलदान (48 किलोमीटर) और नए विद्युतीकृत बारामूला-श्रींगर-बनिहाल-संगलदान खंड (185.66 किलोमीटर) के बीच नई रेल लाइन समेत कई रेल परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे. पीएम मोदी कश्मीर घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान स्टेशन और बारामूला स्टेशन के बीच रेल सेवाओं को भी हरी झंडी दिखाएंगे.

पीएम मोदी करेंगे एम्स जम्मू का शुभारंभ

जम्मू-कश्मीर के लोगों को बेहतर इलाज के लिए प्रधानमंत्री अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), विजयपुर (सांबा), जम्मू का उद्घाटन करेंगे.इस संस्थान का शिलान्यास भी पीएम मोदी ने फरवरी 2019 में किया था.इसे केंद्रीय क्षेत्र की योजना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत स्थापित किया जा रहा है. यह अस्पताल 226.84 एकड़ में बना हुआ है.इसकी लागत 1660 करोड़ रुपये आई है.यह अस्पताल जम्मू केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के लिए ट्रॉमा केयर सर्विसेज मुहैया कराने में अहम भूमिका निभाएगा.इसमें 30 जनरल और 20 सुपर स्पेशियलिटी डिपार्टमेंट होंगे. पहले फेज में एम्स जम्मू में इमरजेंसी सर्विसेज शुरू नहीं की जाएंगी लेकिन अगले 6 महीने में एम्स पूरी तरह से काम करने लगेगा.एम्स जम्मू के पहले चरण फेज में 750 बेड लगाए जाएंगे और बाद में इसे बढ़ाकर 900 से ज्यादा बिस्तर करने का प्रावधान किया गया है.

जम्मू एयरपोर्ट को मिलेगा नया टर्मिनल भवन

प्रधानमंत्री जम्मू एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन की आधारशिला रखेंगे. लगभग 40,000 वर्गमीटर क्षेत्र में फैला नया टर्मिनल भवन भीड़भाड़ के दौरान लगभग 2000 यात्रियों को सेवा मुहैया करने वाली आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. नया टर्मिनल भवन पर्यावरण के अनुकूल होगा. इसे इस तरह बनाया जाएगा कि यह इस क्षेत्र की स्थानीय संस्कृति को भी प्रदर्शित करे.यह हवाई कनेक्टिविटी को मजबूत करेगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments