Wednesday, July 3, 2024
HomeParliament SessionParliament Session 2024 : राहुल गांधी के 'हिंदू' वाले पर बयान पर...

Parliament Session 2024 : राहुल गांधी के ‘हिंदू’ वाले पर बयान पर जमकर हुआ हंगामा,PM मोदी-अमित शाह ने जताई आपत्ति,जानें किस नेता ने क्या कहा ?

नई दिल्ली, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर देश में हिंसा, नफरत तथा डर फैलाने का आरोप लगाया और दावा किया ‘कि ये लोग हिंदू नहीं हैं क्योंकि 24 घंटे की हिंसा की बात करते हैं.’उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए यह भी कहा कि हिंदू कभी हिंसा नहीं कर सकता, कभी नफरत और डर नहीं फैला सकता.

पीएम मोदी और अमित शाह ने जताई आपत्ति

राहुल गांधी ने जब भाजपा पर यह आरोप लगाया तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने आपत्ति जताते हुए यह कहा कि कांग्रेस नेता ने पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहा है.

‘BJP के लोग अल्पसंख्यकों,मुसलमानों, सिखों एवं ईसाइयों को डराते हैं’

उत्तर प्रदेश के रायबरेली से लोकसभा सदस्य ने भाजपा पर युवाओं, छात्रों, किसानों मजदूरों, दलितों, महिलाओं और अल्पसंख्यकों में डर पैदा करने का आरोप लगाया.उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग अल्पसंख्यकों, मुसलमानों, सिखों एवं ईसाइयों को डराते हैं, उन पर हमला करते हैं और उनके खिलाफ नफरत फैलाते हैं, लेकिन अल्पसंख्यक इस देश के साथ चट्टान की तरह मजबूती से खड़ा रहा है और उन्होंने अलग अलग क्षेत्रों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है.

‘भाजपा हिंदू नहीं है’

सदन में सत्तापक्ष और विपक्ष के सदस्यों के बीच तीखी नोंकझोंक के बीच राहुल गांधी ने कहा,’जो अपने आप को हिंदू कहते हैं कि वो 24 घंटे हिंसा की बात करते हैं.आप (भाजपा) हिंदू नहीं हैं.इस पर प्रधानमंत्री ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना ठीक नहीं है.

राहुल गांधी को मांगनी चाहिए माफी :अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा,’नेता विपक्ष ने कहा है कि जो अपने आपको हिंदू कहते हैं वो हिंसा करते हैं.इनको मालूम नहीं है कि करोड़ों लोग अपने आप को गर्व से हिंदू को कहते हैं,क्या वो सभी लोग हिंसा करते हैं.उन्हें (राहुल) माफी मांगनी चाहिए.उन्होंने आरोप लगाया,’आपातकाल में पूरे देश को भयभीत किया गया. आपातकाल के समय वैचारिक आतंक था.दिल्ली में हजारों सिख भाइयों का कत्लेआम उनके (कांग्रेस) शासनकाल में हुआ.”

”नरेंद्र मोदी पूरा हिंदू समाज नहीं हैं”

इस पर राहुल गांधी ने कहा,”नरेंद्र मोदी पूरा हिंदू समाज नहीं हैं.भाजपा पूरा हिंदू समाज नहीं है.RSS पूरा हिंदू समाज नहीं है.ये ठेका भाजपा का नहीं है.’सदन में भारी शोर-शराबे के बीच बिरला ने राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें सदन में अपनी बात रखते समय पूरा ध्यान रखना चाहिए.

राहुल गांधी ने दिखाई भगवान शिव की तस्वीर

नेता प्रतिपक्ष ने सदन में भगवान शिव की तस्वीर दिखाई और कहा कि शंकर भगवान से सच, साहस और अहिंसा की प्रेरणा मिलती है.उनका कहना था,”भगवान शिव कहते हैं कि डरो मत, डराओ मत.”उन्होंने भगवान शिव की ‘अभय मुद्रा’ का उल्लेख करते हुए कहा कि इस मुद्रा का उल्लेख इस्लाम, सिख, ईसाई, बौद्ध और जैन, सभी धर्मों में हैं.

”नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या से चुनाव लड़ने के लिए 2 बार सर्वे करवाया”

राहुल गांधी ने अयोध्या में भाजपा की हार का उल्लेख करते हुए कहा कि भगवान श्रीराम ने भाजपा को एक संदेश दिया है.उन्होंने अयोध्या (फैजाबाद) से सपा सांसद अवधेश प्रसाद के साथ अपनी बातचीत का जिक्र करते हुए दावा किया,”नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या से चुनाव लड़ने के लिए 2 बार सर्वे करवाया.सर्वे करने वालों ने साफ कह दिया कि अयोध्या से चुनाव मत लड़िएगा, अयोध्या की जनता हरा देगी.इसलिए नरेन्द्र मोदी वाराणसी गए और वहां भी बचकर निकले.’

नीट यूजी को लेकर कही ये बात

राहुल गांधी ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट-यूजी में कथित अनियमितता का उल्लेख करते हुए आरोप लगाया कि इस सरकार ने एक पेशेवर परीक्षा को ‘व्यावसायिक परीक्षा’ में तब्दील कर दिया है.उनका कहना था कि अब छात्रों को नीट की परीक्षा पर विश्वास नहीं रहा तथा उन्हें लगता है कि इसे अमीर परिवारों के छात्रों की मदद करने के लिए तैयार किया गया है.

अग्निपथ योजना को लेकर बोले राहुल गांधी

कांग्रेस नेता ने ‘अग्निपथ’ योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि सैनिकों में भेद पैदा कर दिया गया और ‘अग्निवीरो’ की मृत्यु पर उन्हें शहीद का दर्जा और एक आम सैनिक की तरह उनके परिवारों को पेंशन और सहायता राशि नहीं मिलती.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जताई आपत्ति

इस पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आपत्ति जताई और कहा कि नेता विपक्ष सदन में गलतबयानी कर रहे हैं, जबकि सच यह है कि जान गंवाने वाले अग्निवीर के परिवार को 1 करोड़ रुपये की सहायता राशि का प्रावधान है.राहुल गांधी ने कहा कि सेना और अग्निवीरों को सब पता है.उन्होंने आरोप लगाया कि ‘अग्निपथ’ योजना सेना नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिमाग की उपज है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments