Friday, September 20, 2024
HomeParis Olympics 2024Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर...

Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर रचा इतिहास, बेटे की इस उपलब्धि पर माता-पिता ने कही ये बात

पेरिस, गत चैम्पियन नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक की भाला फेंक स्पर्धा में रजत पदक जीतकर लगातार 2 ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय ट्रैक और फील्ड खिलाड़ी बन गए लेकिन पाकिस्तान के अरशद नदीम ने ओलंपिक में नये रिकॉर्ड के साथ बाजी मार ली.

दूसरा थ्रो 89.57 मीटर का फेंका

26 वर्ष के नीरज का दूसरा थ्रो ही उनका एकमात्र वैध थ्रो रहा जिसमें उन्होंने 89 . 45 मीटर फेंका जो इस सत्र का उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो था .इसके अलावा उनके पांचों प्रयास फाउल रहे. उन्होंने तोक्यो में 87 . 58 मीटर के थ्रो के साथ पीला तमगा जीता था.

बार्सीलोना ओलंपिक के बाद पाकिस्तान का पहला पदक

वहीं नदीम ने नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए दूसरा थ्रो ही 92 . 97 मीटर का लगाया.उन्होंने छठा और आखिरी थ्रो 91 . 79 मीटर का लगाया.पाकिस्तान का 1992 बार्सीलोना ओलंपिक के बाद यह पहला ओलंपिक पदक है.इससे पहले 10 मुकाबलों में नीरज ने हमेशा नदीम को हराया था.पिछला ओलंपिक रिकॉर्ड नॉर्वे के आंद्रियास टी के नाम था जिन्होंने 2008 में बीजिंग खेलों में 90 . 57 मीटर का थ्रो फेंका था,ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स 88 . 54 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

पदक जीतकर नीरज चोपड़ा ने किया ये कारनामा

नीरज लगातार 2 ओलंपिक व्यक्तिगत स्पर्धा का पदक जीतने वाले तीसरे और ट्रैक और फील्ड के पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए.उनसे पहले पहलवान सुशील कुमार (2008 और 2012) और बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू ( 2016 और 2021 ) यह कारनामा कर चुके हैं.

नदीम को हांगझोउ एशियाई खेलों में नीरज से प्रतिस्पर्धा करनी थी लेकिन आखिरी मौके पर चोट के कारण उन्होंने नाम वापिस ले लिया.नीरज ने उन्हें 2018 एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में हराया था.

नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीतकर कही ये बात

पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाले शीर्ष भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने कहा,”जब भी हम देश के लिए पदक जीतते हैं तो हम सभी खुश होते हैं.अब थ्रो में सुधार करने का समय है,हमें चोटों पर काम करना होगा.हम कमियों में सुधार करेंगे.हम बैठकर चर्चा करेंगे और प्रदर्शन में सुधार करेंगे.

“प्रतियोगिता शानदार थी. हर खिलाड़ी का अपना दिन होता है, आज अरशद का दिन था.टोक्यो, बुडापेस्ट, एशियाई खेलों का अपना दिन था.मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन पर ध्यान देने और काम करने की जरूरत है.हमारा राष्ट्रगान आज भले ही नहीं बजाया गया हो,लेकिन भविष्य में कहीं और जरूर बजाया जाएगा.”

नीरज चोपड़ा की मां ने कही ये बात

पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में नीरज चोपड़ा के रजत पदक जीतने पर उनकी माता सरोज देवी ने कहा, “हम बहुत खुश हैं, हमारे लिए रजत पदक भी स्वर्ण पदक जैसा है। हम बहुत खुश हैं…”

नीरज चोपड़ा के सिल्वर मेडल जीतने पर पिता ने कही ये बात

पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में नीरज चोपड़ा के रजत पदक जीतने पर उनके पिता सतीश कुमार ने कहा, “सभी का अपना दिन होता है, आज अरशद का दिन था उन्होंने स्वर्ण पदक जीता। हम दूसरी बार ओलंपिक में जैवलिन में मेडल जीते हैं, यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात है…”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments