Thursday, October 3, 2024
Homeताजा खबरसऊदी अरब के प्रिंस सलमान और भारत की करीबियों से टूटा पाकिस्तान...

सऊदी अरब के प्रिंस सलमान और भारत की करीबियों से टूटा पाकिस्तान का दिल, जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली। शुक्रवार से शुरु हुए G20 के 18वें श‍िखर सम्‍मेलन में सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने भी हिस्‍सा लिया. इसके बाद पीएम मोदी के साथ सऊदी अरब के प्रिंस की बैठक भी हुई. जिनमें कई सार्थक मुद्दो पर चर्चा हुई. अब इसको लेकर पाकिस्तान सरकार के तोतें उड़े हुए हैं. प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान की भारत यात्रा से पाकिस्तान सरकार घबराई हुई हैं. इसको लेकर पाकिस्तान की जनता ने सोशल मीडिया पर अपनी सरकार की धज्जियां उड़ा रखी हैं.  मामले में मिली जानकारी के अमुसार कुछ दिन पहले ही सऊदी प्रिंस को इस्‍लामाबाद यात्रा पर आना था, लेकिन किसी कारण की वजह से प्रिंस की यह यात्रा रद्द हो गई. पाकिस्तान की यात्रा के लिए सऊदी प्रिंस को समय नहीं मिल पा रहा है. और भारत के लिए उनके पास टाइम की कमी नहीं है. प्रिंस के इस स्वभाव के कारण पाकिस्तान का दिल टूट गया हैं !

यह है पाकिस्तान की चिंता का सबसे कारण 

राजधानी में शनिवार को अमेरिका, भारत, सऊदी अरब, फ्रांस, जर्मनी, इटली आदि नेताओं की बैठक में हुई संयुक्त घोषणा पाकिस्तान के लिए चिंता का विषय बना हुआ हैं.  G20 के 18 वें शिखर सम्मेलन में ऐसे कई फैसले हुए हैं जो पड़ौसी मुल्क पाकिस्तान को सीधे तौर पर प्रभावित करते हैं. और अब इन समस्याओं में उसे अपने खास दोस्त सऊदी का साथ भी छूटता दिखाई दे रहा हैं. पाकिस्तान वासियों का अब अपनी ही सरकार के खिलाफ गुस्सा फूटता दिखाई दे रहा हैं. इसका मुख्य कारण G20 की नई दिल्ली समिट में महत्वाकांक्षी भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (आईएमईसी) की घोषणा बताया जा रहा हैं. पाकिस्तानी नागरिकों में इस बात को लकेर चिंता होने लगी हैं.

आटे के साथ घुण की तरह पिसेगा पाकिस्तान

भारत ने एक परमाणु संपन्न देश को किनारे करके मध्य एशिया और फिर यूरोप तक व्यापार करने की खाका तैयार किया हैं. इस कड़ी मे पाकिस्तान देश का शामिल नहीं किया हैं. इसको लेकर सोशल मीडिया पर कई पाकिस्तानी अपने देश के लिए “आखिरी चेतावनी” के रूप में देख रहे हैं. पडौसी मुल्क पाकिस्तान को इन दिनों दो चिंताए सताई हुई हैं. पहली यह कि इस्लामिक वर्ल्ड के 2 प्रमुख देश सऊदी और यूएई इसमें शामिल होंगे तो दूसरा यह है कि  यह नया आर्थिक गलियारा बनने से चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) का प्रभावित होना तय है. पाकिस्तान भी बीआरआई का हिस्सा है इसलिए उसका भी नुकसान होना तय है.

सऊदी की मदद से हाथ धो बैठेगा पाकिस्तान 

दरअसल सऊदी अरब ने कुछ दिनों पहले 25 अरब डॉलर के भारी भरकम का निवेश पाकिस्‍तान में करने के लिए कहा था . अब पाकिस्तान को इस बात का डर सता रहा हैं कि कहीं वो इस निवेश से हाथ नहीं धो बैठे. इस निवेश प्रोग्राम को लेकर कई दिनों से चुप्पी साधे हुए बैठा हैं. अभी पिछले सोमवार को ही पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री अनवर-उल-हक काकर ने कहा था कि सऊदी अरब का निवेश खनन, कृषि और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में नई उम्मीद साबित होने वाला है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments