Sunday, October 6, 2024
Homeजयपुरराजस्थान में ओरेंज और यलो अलर्ट जारी...

राजस्थान में ओरेंज और यलो अलर्ट जारी…

जयपुर। राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी से अत्यधिक भारी बारिश हुई, जिससे कई स्थानों पर बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गयी। वहीं बारिश से रेल सेवा भी प्रभावित हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, बांसवाड़ा, सिरोही, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, अजमेर और पाली जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा हुई, जबकि बांसवाड़ा जिले में अत्यधिक भारी वर्षा हुई।

विभाग के अनुसार कल सबसे अधिक बारिश बांसवाड़ा के बागीदौरा में 37 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। उसके मुताबिक, बांसवाड़ा के सज्जनगढ़ में 28 सेंटीमीटर (सेमी), सल्लोपाट में 27 सेमी, शेरगढ़ में 27 सेमी, केसरपुरा में 25 सेमी, बांसवाड़ा में 22 सेमी, दानपुर में 21 सेंटीमीटर, भूंगडा में 20 सेमी, घाटोल में 20 सेमी और राज्य के अन्य अनेक स्थानों पर 15 सेमी से एक सेमी तक बारिश दर्ज की गई। वहीं प्रदेश में लगातार बारिश के बाद जलस्तर बढ़ने की वजह से बांसवाड़ा में माही बांध के द्वार खोल दिए गए।

बांसवाड़ा संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन ने कहा कि बांसवाड़ा को उदयपुर और प्रतापगढ़ से जोड़ने वाला राजमार्ग भी बारिश के कारण बंद हो गया है। बांसवाड़ा जिला कलेक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा ने बताया कि स्थानीय सरपंच दिनेश ने अपनी मोटरसाइकिल पर उस नाले को पार करने की कोशिश की जो उफान पर था लेकिन वह बाइक सहित बह गए और रविवार को सरपंच का शव बरामद किया गया।

भारी बारिश के कारण माही बांध का जलस्तर बढ़ गया है। शनिवार को सभी 16 द्वार खोल दिए गए और पानी छोड़ दिया गया। माही नदी का जलस्तर बढ़ने से डूंगरपुर का बेणेश्वर धाम टापू में तब्दील हो गया। आदिवासियों का तीर्थ बेणेश्वर धाम माही, सोम और जाखम नदियों के संगम पर स्थित है।

विभाग ने सोमवार के लिए सिरोही जालौर, उदयपुर, पाली, बाड़मेर, राजसमंद, और डूंगरपुर के लिए ओरेंज अलर्ट और जैसलमेर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बीकानेर, जोधपुर जिलों के लिये यलो अलर्ट जारी किया है।

रेलवे के अनुसार, रतलाम मंडल में अत्यधिक बारिश के कारण रेल सेवाएं सेवाएं प्रभावित हुई हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रतलाम मंडल के अमरगढ़ -पंच पिपलिया खंड में अत्यधिक बारिश होने के कारण बीकानेर –बांद्रा टर्मिनस स्पेशल रेल सेवा को गंतव्य से पहले ही अहमदाबाद में रोक दिया गया। उन्होंने बताया कि यह ट्रेन 16 सितंबर को बीकानेर से रवाना हुई थी। इसे अहमदाबाद–बांद्रा टर्मिनस के बीच रद्द कर दिया गया है। किरण ने बताया कि रविवार को बांद्रा टर्मिनस –बीकानेर स्पेशल रेल को रद्द किया गया है। वहीं उदयपुर– बांद्रा टर्मिनस ट्रेन का मार्ग बदला गया है।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments