Saturday, July 6, 2024
Homeराज-नीतिविपक्षी एकता भारतीय राजनीतिक परिदृश्य में साबित होगी ‘परिवर्तनकारी’ - कांग्रेस

विपक्षी एकता भारतीय राजनीतिक परिदृश्य में साबित होगी ‘परिवर्तनकारी’ – कांग्रेस

बेंगलुरु। कांग्रेस ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए सोमवार को कहा कि जो लोग अकेले दम विपक्षी दलों को हरा देने का दंभ भरते थे, वे इन दिनों राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में नई जान फूंकने की कोशिश कर रहे हैं। पार्टी ने यह दावा भी किया कि विपक्षी एकता भारतीय राजनीतिक परिदृश्य में ‘परिवर्तनकारी’ साबित होगी।

विपक्षी दलों के 2 दिवसीय विचार-मंथन सत्र के आरंभ होने से पहले कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को एकाएक राजग की याद आ गई है। रमेश ने कहा, ‘‘राजग में नई जान फूंकने की कवायद की जा रही है। पहले राजग की कोई बात ही नहीं होती थी और कुछ दिनों से हम अचानक इसके बारे में पढ़ और सुन रहे हैं। खबरें है कि कल राजग की एक बैठक बुलाई गई है, तो जो राजग प्रेत बन गया था अब उसमें नयी जान फूंकने की कोशिश की जा रही है।’’

उन्होंने कहा कि यह पटना में हुई विपक्षी दलों की बैठक का नतीजा है। इस दौरान कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने कहा कि जो शासन में पूरी तरह नाकाम साबित हुए हैं और जिन्होंने लोगों को झूठे वादों से ठगा है, उन्हें वक्त आने पर लोग सबक सिखाएंगे।  वेणुगोपाल ने कहा कि 26 विपक्षी दल एकजुट होकर आगे बढ़ने, लोगों की समस्याओं का समाधान देने तथा ‘तानाशाही सरकार के क्रियाकलापों’ से उपजी चिंताओं से निपटने के लिए यहां हैं।

संगठन महासचिव ने कहा ,‘‘इसीलिए हम यहां आए है। यह दूसरी बैठक है। हम इस बैठक में आगे की रणनीति तय करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि संसद का मॉनसून सत्र 20 जुलाई से प्रारंभ हो रहा है और विपक्षी दल इसके लिए भी रणनीति तैयार करेगे। वेणुगोपाल ने कहा, ‘‘हमें पूरा विश्वास है कि यह भारतीय राजनीतिक परिदृश्य में ‘गेम चेंजर’ साबित होगा। हमें यह देख कर खुशी हो रही है कि जो अब तक ये कह रहे थे कि हम अकेले पूरे विपक्ष को आसानी से हरा देंगे, वे अब हमारी पटना बैठक के बाद खुद बैठकें शुरू कर रहे हैं…यही विपक्षी एकता की वास्तविक सफलता है।’’ भाजपा ने 18 जुलाई को दिल्ली में राजग के घटक दलों की बैठक बुलाई है।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments