Wednesday, October 2, 2024
Homeखेल-हेल्थNeil Wagner: न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को...

Neil Wagner: न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा,बताई संन्यास लेने की असल वजह

वेलिंगटन (न्यूजीलैंड), न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर ने 37 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. कोच गैरी स्टीड के साथ बातचीत के बाद वैगनर ने फैसला लिया. दक्षिण अफ्रीका में जन्मे वैगनर ने न्यूजीलैंड की तरफ से 64 टेस्ट मैच खेले जिनमें उन्होंने 37 की औसत से 260 विकेट लिए.वह न्यूजीलैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में पांचवें नंबर पर हैं.

अपने संन्यास का ऐलान करते हुए नील वैगनर ने टेस्ट क्रिकेट में कुछ पसंदीदा यादों का भी जिक्र किया, जिसमें 2014 में भारत पर पहली टेस्ट जीत, 2014 में वेस्टइंडीज में न्यूजीलैंड की सीरीज जीत, 2018 में इंग्लैंड पर श्रृंखला जीत, भारत पर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप जीत और पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ एक रन से जीत शामिल है.

कैसा रहा नील वैगनर का करियर

वैगनर ने 2012 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और वह न्यूजीलैंड के सबसे सफल दौर में टीम का अहम हिस्सा रहे.उन्होंने टीम को 2022 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.वैगनर ने जो 64 टेस्ट मैच खेले उनमें से न्यूजीलैंड ने 34 में जीत दर्ज की.वैगनर 2008 में दक्षिण अफ्रीका से न्यूजीलैंड आ गए थे और उन्होंने ओटैगो प्रांत की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी.

वैगनर का सबसे यादगार प्रदर्शन

वैगनर का यादगार प्रदर्शन पिछले साल बेसिन रिजर्व में रहा जब उन्होंने न्यूजीलैंड को इंग्लैंड के खिलाफ 1 रन से जीत दिलाई थी.वैगनर ने तब 62 रन देकर 4 विकेट लिए थे जिनमें जेम्स एंडरसन का अंतिम विकेट भी शामिल है.

वैगनर ने क्यों किया संन्यास का ऐलान

न्यूजीलैंड के चयनकर्ता ने वैगनर को जानकारी दी कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली आगामी दो टेस्ट मैंचों की सीरीज के लिए नहीं चुना जाएगा.इस के बाद उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी .

संन्यास के ऐलान पर भावुक हुए वैगनर

वैगनर ने मंगलवार को कहा कि यह सप्ताह भावनात्मक रहा. उस चीज से दूर जाना आसान नहीं होता है जिसने आपको इतना कुछ दिया हो लेकिन अब दूसरों को मौका देने और टीम को आगे बढ़ाने का समय है. मैंने न्यूजीलैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट के प्रत्येक पल का पूरा लुत्फ उठाया और हमने टीम के रूप में जो कुछ हासिल किया उस पर मुझे गर्व है.”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments