Wednesday, July 3, 2024
HomeNational NewsNEET UG 2024 Paper Leak : क्या नीट का पेपर हो गया...

NEET UG 2024 Paper Leak : क्या नीट का पेपर हो गया आउट ?,बिहार और राजस्थान में छात्र परेशान,इस बीच NTA ने दी मामले पर सफाई,जानें क्या कहा ?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से मेडिकल में दाखिले के लिए रविवार को देश भर में नीट (NEET) यूजी का इंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया गया था.देशभर के 557 और 14 विदेशी शहरों में कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच परीक्षा का आयोजन किया गया था. लेकिन सोशल मीडिया पर चल रही पेपर लीक की खबरों ने राजस्थान और बिहार के स्टूडेंट्स को काफी परेशान कर दिया.इन खबरों में दावा किया जा रहा था कि बिहार की राजधानी पटना और राजस्थान के सवाई माधोपुर और भरतपुर में पेपर लीक हो गया था,वहीं मामले पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी,प्रियंका गांधी और अशोक गहलोत ने भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए सवाल उठाए और केंद्र सरकार पर निशाना साधा.

राहुल गांधी ने मामले पर क्या कहा ?

राहुल गांधी ने सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा-‘NEET परीक्षा का पेपर लीक होने की खबर 23 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं और उनके परिवारों के सपनों के साथ धोखा है. 12वीं पास कर कॉलेज में दाखिले का सपना संजोए छात्र हों या सरकारी नौकरी के लिए संघर्ष कर रहे होनहार युवा, हर किसी के लिये मोदी सरकार अभिशाप बन चुकी है. 10 वर्षों से भाजपा सरकार के निकम्मेपन की कीमत अपने भविष्य की बर्बादी से चुका रहा युवा और उसका परिवार अब समझ चुका है कि ज़ुबान चलाने और सरकार चलाने में फर्क होता है। कांग्रेस ने सख्त कानून बनाकर युवाओं को पेपर लीक से मुक्ति दिलाने का संकल्प लिया है। छात्रों को स्वस्थ और पारदर्शी माहौल हमारी गारंटी है.

प्रियंका गांधी ने मामले पर क्या कहा ?

पूर्व सीएम अशोक ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा

अशोक गहलोत ने सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर लिखा-‘ पेपर लीक माफिया पूरे देश में सक्रिय है। भाजपा सरकार की लापरवाही एवं कार्रवाई की मंशा ना होने के कारण 10 साल में पेपर लीक माफिया देशभर में मजबूती से फैल गया है। इससे करोड़ों युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ हुआ है। राजस्थान में हमारी सरकार ने पेपर लीक को रोकने के लिए उम्रकैद तक की सजा का कठोर कानून बनाया था। कांग्रेस की गारंटी है कि केन्द्र में सरकार बनने पर पेपर लीक के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर कड़ा कानून बनाया जाएगा.

कहां से आई पेपर लीक की खबरें

बिहार की राजधानी पटना में नीट का पेपर लीक होने की सूचना के बाद FIR दर्ज की गई थी,वहीं राजस्थान के भरतपुर में एक डमी कैंडिडेट को परीक्षा देते पकड़ा गया है. वहीं राजस्थान के ही सवाई माधोपुर में हिंदी मीडियम के परीक्षार्थियों को गलती से अंग्रेजी मीडियम का पेपर बांटने का मामला सामने आया है. जिसके बाद परीक्षार्थियों और अभिभावकों ने जमकर हंगामा कर दिया.वहीं राजस्थान के सीकर में एक परीक्षार्थी ने दूसरे परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र के बाहर ही चाकू मार दिया. इसके बाद वह जाकर आराम से परीक्षा देता रहा और पुलिस बाहर उसका इंतजार करती रही.

पेपर लीक पर क्या बोला NTA ?

एनटीए ने रविवार शाम(5 मई) को एक लेटर जारी करते हुए स्वीकार किया कि राजस्थान के सवाईमाधोपुर में एक केंद्र पर गलत पेपर बांट दिए गए थे.NTA ने नोटिस में कहा है कि एजेंसी के संज्ञान में आया है कि नीट यूजी 2024 परीक्षा के दौरान बालिका उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर, मानटाउन, सवाई माधोपुर के केंद्र अधीक्षक द्वारा गलत पेपर का वितरण किया गया। जिसके चलते कुछ परीक्षार्थी पर्यवेक्षकों द्वारा रोकने के बावजूद परीक्षार्थी पेपर लेकर परीक्षा केंद्र से बाहर आ गए.वहां NTA ने नोटिस जारी कर पूरे मामले की जानकारी मांगी है.

NTA ने दी मामले पर सफाई

NTA ने कहा है कि सोशल मीडिया पर पेपर लीक को लेकर जो बातें वायरल हो रही हैं वह पूरी तरह से भ्रामक है,पेपर लीक का दावा करने वाली सोशल मीडिया पोस्ट का भी कोई आधार नहीं है,NTA ने जारी नोटिस में कहा,’इस प्रकरण से एग्जाम के दौरान नीट का प्रश्न पत्र परीक्षा के दौरान बाहर आने से बाकी परीक्षा केंद्रों पर हो रही परीक्षा की अखंडता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. इस परीक्षा केंद्र को छोड़कर बाकी सभी केंद्रों पर सुचारू रूप से निर्धारित समय पर एग्जाम शुरू हुआ और शांति पूर्वक आयोजित हुआ.’

NTA ने मामले पर लिया एक्शन

राजस्थान में प्रश्न पत्र को गलत तरीके से बांटने वाली घटना को NTA ने स्वीकार किया है. साथ ही कहा कि इस एग्जाम सेंटर पर प्रभावित होने वाले टोटल 120 स्टूडेंट्स के लिए 5 मई 2024 को दोबारा एग्जाम का आयोजन किया गया था. ऐसा इसलिए किया गया था क्योंकि सारे कैंडिडेंट्स एग्जाम सेंटर पर हंगामा करना शुरू कर दिया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments