Thursday, September 19, 2024
Homeखेल-हेल्थDiamond League Final: नीरज चोपड़ा 1 सेंटीमीटर से खिताब से चूके, एंडरसन...

Diamond League Final: नीरज चोपड़ा 1 सेंटीमीटर से खिताब से चूके, एंडरसन पीटर्स ने जीती डायमंड लीग ट्रॉफी, इतनी दूर फेंका भाला

ब्रसेल्स, भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा डायमंड लीग खिताब से एक सेंटीमीटर से चूक गए और शनिवार को सत्र के फाइनल में 87 . 86 मीटर के थ्रो के साथ लगातार दूसरी बार दूसरे स्थान पर रहे. दो बार के ओलंपिक पदक विजेता 26 वर्ष के चोपड़ा ने 2022 में ट्रॉफी जीती थी और पिछले साल दूसरे स्थान पर रहे थे . उन्होंने तीसरे प्रयास में सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका लेकिन विजेता एंडरसन पीटर्स के 87 . 87 मीटर से एक सेंटीमीटर पीछे रह गए.दो बार के विश्व चैम्पियन ग्रेनाडा के पीटर्स ने पहले ही प्रयास में सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका. जर्मनी के जूलियन वेबर 85 . 97 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

चोपड़ा का निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

चोपड़ा का निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर है जबकि सत्र का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.49 मीटर है. उन्होंने अपने 6 प्रयास में भाले को 86.82 मीटर, 83.49 मीटर, 87.86 मीटर, 82.04 मीटर, 83.30 मीटर और 86.46 मीटर की दूरी तक फेंका.शीर्ष तीन में रहे खिलाड़ी 7 खिलाड़ियों के फाइनल के दौरान पूरे समय इसी क्रम मे रहे.

पीटर्स को मिली डायमंड लीग ट्रॉफी

डायमंड लीग चैंपियन बनने पर पीटर्स को डायमंड लीग ट्रॉफी और 30 हजार डॉलर मिले. फाइनल में दूसरे स्थान पर रहने के लिए चोपड़ा को 12 हजार डॉलर मिले. इसके साथ ही 14 चरण के बाद प्रतिष्ठित डाइमंड लीग और अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स सत्र का भी अंत हो गया.

चोपड़ा के प्रदर्शन में पूरे सत्र में दिखी निरंतरता

हरियाणा के चोपड़ा के प्रदर्शन में पूरे सत्र में निरंतरता दिखी. वह हालांकि इस दौरान सिर्फ एक अंतरराष्ट्रीय खिताब जीत सके जो उन्होंने 18 जून को फिनलैंड के तुर्कु में पावो नुर्मी खेलों के रूप में जीता. दोहा और लुसाने में क्रमश: 10 मई और 22 अगस्त को एकदिवसीय डायमंड लीग प्रतियोगिता में दूसरे स्थान के साथ चोपड़ा ने ओवरॉल तालिका में 14 अंक के साथ चौथे स्थान पर रहते हुए डाइमंड लीग फाइनल में जगह बनाई थी.

चोट से जूझ रहे हैं नीरज चोपड़ा

चोपड़ा इस सत्र में अपनी फिटनेस से जूझते रहे और संभावना है कि वह ग्रोइन की चोट के इलाज के लिए डॉक्टर से मिलेंगे.इस चोट ने पूरे सत्र में उन्हें प्रभावित किया है और 90 मीटर का थ्रो करने के उनके प्रयास में बाधा बनी है.

पहली बार डायमंड लीग फाइनल में 2 भारतीयों ने लिया हिस्सा

बता दें कि शुक्रवार को राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक 3000 मीटर स्टीपलचेज खिलाड़ी अविनाश साबले ने डायमंड लीग फाइनल में पहली बार खेलते हुए 8 मिनट 17.09 सेकेंड के औसत समय के साथ 10 खिलाड़ियों के बीच नौवां स्थान हासिल किया था. वह ओलंपिक खेलों में 11वें स्थान पर रहे थे. पहली बार डायमंड लीग फाइनल में 2 भारतीयों ने हिस्सा लिया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments