Wednesday, July 3, 2024
HomeLoksabha Election 2024NDA Meeting : चुनाव परिणाम के बाद अब सरकार गठन की कवायद...

NDA Meeting : चुनाव परिणाम के बाद अब सरकार गठन की कवायद तेज,एनडीए की आज दिल्ली में अहम बैठक,नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू भी होंगे शामिल

नई दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) NDA के वरिष्ठ नेताओं की बुधवार को एक बैठक होने की संभावना है जिसमें लोकसभा चुनाव के नतीजों का जायजा लिया जाएगा और सरकार गठन पर चर्चा की जाएगी.सूत्रों ने बताया कि जनता दल (यूनाइटेड) नेता एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू भी इस बैठक में शामिल होंगे.इन दोनों नेताओं के अलावा भाजपा और उसके अन्य सहयोगी दलों के शीर्ष नेताओं के भी इस बैठक में शामिल होने की संभावना है.

नई सरकार की सूरत बदली-बदली होगी

उम्मीद की जा रही है कि ये नेता लगातार तीसरी जीत हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई देंगे और उनके साथ नई सरकार के गठन पर चर्चा करेंगे. इस बार नई सरकार की सूरत बदली-बदली नजर आने की संभावना है क्योंकि भाजपा को अपनी बदौलत बहुमत नहीं मिला है और उसे अपने सहयोगियों पर निर्भर रहना पड़ेगा.

लोकसभा चुनाव में NDA को मिला बहुमत

राजग(NDA) 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के 272 के आंकड़े को पार कर गया है,जबकि भाजपा 2014 के बाद पहली बार बहुमत के जादुई आंकड़े से पीछे रह गई है.

NDA के सहयोगियों ने जीतीं इतनी सीटें

तेदेपा, जदयू, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और चिराग पासवान नीत लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने क्रमश: 16, 12, 7 और 5 सीट जीती हैं और ये सरकार गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments