Saturday, July 6, 2024
HomeLoksabha Election 2024Rahul Gandhi in Jharkhand : राहुल गांधी ने PM Modi पर साधा...

Rahul Gandhi in Jharkhand : राहुल गांधी ने PM Modi पर साधा निशाना,कहा-‘मोदी ने 10 साल में 22 लोगों को अरबपति बनाया, हम करोड़ों लोगों को लखपति बनाएंगे,पढ़ें और क्या कहा ?

चाईबासा (झारखंड),कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह आदिवासियों के जल, जंगल और जमीन को उद्योगपतियों के हवाले करना चाहते हैं.झारखंड के चाईबासा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने सत्ता में आने पर करोड़ों लोगों को लखपति बनाने का वादा भी किया.उन्होंने कहा कि यह लोकसभा चुनाव संविधान और आदिवासियों, गरीबों एवं पिछड़ों के अधिकारों को बचाने के लिए है और ‘इंडिया’ गठबंधन के नेता संविधान को बचाने के लिए अपने जीवन का बलिदान तक देने के लिए तैयार हैं.

Image Source : PTI

”10 साल के कार्यकाल में 22 लोगों को अरबपति बनाया”

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा,”प्रधानमंत्री आदिवासियों के ‘जल, जंगल, जमीन’ को 14-15 उद्योगपतियों के हवाले करना चाहते हैं.उन्होंने अपने 10 साल के कार्यकाल में 22 लोगों को अरबपति बनाया.सत्ता में आने पर हम करोड़ों लखपति बनाएंगे और गरीब महिलाओं को सालाना 1 लाख रुपये देंगे.”

Image Source : PTI

”वे जंगलों को उद्योगपतियों को सौंपना चाहते हैं”

राहुल गांधी ने कहा, “भाजपा आदिवासियों की भूमिका घरेलू सहायकों जैसी कर देना चाहती है. वे कभी नहीं चाहते कि आप डॉक्टर, इंजीनियर और वकील बनें.वे जंगलों को उद्योगपतियों को सौंपना चाहते हैं… देश को 90 आईएएस अधिकारी चला रहे हैं और उनमें से केवल एक आदिवासी है जिसे दिल्ली में किनारे कर दिया गया है। देश में आदिवासियों की आबादी करीब आठ फीसदी है।”

Image Source : PTI

प्रेस की पक्षपातपूर्ण भूमिका पर साधा निशाना

राहुल गांधी ने कथित पक्षपातपूर्ण भूमिका के लिए प्रेस पर भी निशाना साधा और दावा किया कि अधिकांश मीडिया घरानों को उद्योगपति चला रहे हैं. गांधी ने बेरोजगार डिप्लोमा धारकों, स्नातकों को एक साल की प्रशिक्षुता प्रदान करने का वादा भी किया.उन्होंने कहा, ‘अगर हम सत्ता में आए तो बेरोजगार स्नातकों और डिप्लोमा धारकों को प्रशिक्षुता के अवसर देंगे और 8,000 रुपये प्रति माह का भुगतान करेंगे.’

”महिलाओं को प्रतिमाह 8500 रुपए दिए जाएंगे”

उन्होंने घोषणा की कि ‘इंडिया’ गठबंधन गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों की पहचान करने के लिए आदिवासी, दलित और ओबीसी समुदायों सहित गरीब लोगों की एक सूची तैयार करेगा.इसके अतिरिक्त, उन्होंने महिलाओं को प्रति माह 8,500 रुपये यानी सालाना 1 लाख रुपये प्रदान करने का वादा किया.

”सभी उत्पादों के लिए MSP सुनिश्चित करेगी”

गांधी ने कहा, ‘कांग्रेस सरकार किसानों के सभी उत्पादों के लिए MSP (न्यूनतम समर्थन मूल्य) सुनिश्चित करेगी; मनरेगा दैनिक भत्ता 250 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये किया जाएगा और आशा व आंगनबाड़ी कर्मियों का पारिश्रमिक दोगुना किया जाएगा.’

”जेल का ताला टूटेगा, हेमंत सोरेन छूटेगा”

जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के बारे में राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा ने आदिवासी मुख्यमंत्री को जेल में डाल दिया है, लेकिन ‘हेमंत सोरेन छूटेगा.इसके जवाब में भीड़ ने नारा लगाया ‘जेल का ताला टूटेगा, हेमंत सोरेन छूटेगा”.

हेमंत सोरेने की पत्नी ने क्या कहा ?

रैली को संबोधित करते हुए हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना ने उपस्थित लोगों से सवाल किया कि क्या चुनाव से पहले उनके पति को जेल में डालना सही है? उन्होंने कहा, ”इंडिया गठबंधन 13 मई को सिंहभूम लोकसभा सीट पर मतदान के दिन ‘वोट की चोट’ से इसका करारा जवाब देगा.”

गांधी समेत विभिन्न नेताओं ने लोगों से ‘इंडिया’ गठबंधन की तरफ से झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) उम्मीदवार जोबा मांझी को वोट देने की अपील की जो भाजपा की गीता कोरा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments