Tuesday, July 9, 2024
Homeजयपुरअल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने विभिन्न विकास कार्यों का किया लोकार्पण व शिलान्यास

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने विभिन्न विकास कार्यों का किया लोकार्पण व शिलान्यास

जयपुर । कैबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद गुरुवार को राजधानी जयपुर स्थित हज हाउस के दौरे पर रहे. इस दौरान मंत्री शाले मोहम्मद ने 245.17 लाख की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया. हज हाउस भवन के द्वितीय तल, मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण आयोजना अन्तर्गत 9 जिलो के 91 मदरसों में 99.92 लाख के आधारभूत कार्यों , तथा अल्पसंख्यक मामलात विभाग की फ्लैगशिप योजना के तहत 10 राजकीय अल्पसंख्यक बालक – बालिका आवासीय विद्यालय भवन का शिलान्यास किया. शाले मोहम्मद ने आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से आमजन का जीवन बेहतर बना है. उन्होंने कहा कि जवाबदेह सुशासन ने गुड गवर्नेंस का श्रेष्ठ उदाहरण प्रस्तुत किया गया है. शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, पेयजल, बिजली क्षेत्र में सुविधाओं का विस्तार किया गया है. उन्होंने कहा कि राजस्थान में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित किये गये हैं, वहीं हर क्षेत्र में विकास की गति को बढ़ावा मिला है.

सीएम गहलोत ने दी बड़ी – बड़ी सौगाते

इस दौरान मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि सीएम गहलोत ने अल्पसंख्यकों के समावेशी विकास के लिए बडी-बडी सौगाते दी है जिसका सकारात्मक असर धरातल पर दिख रहा है. सीएम गहलोत के निर्देशानुसार विजन डॉक्यूमेंट 2030 में मिले कल्याणकारी सुझावों को भी जल्द ही योजनाबद्ध तरीके से अमल में लाने की रूपरेखा तैयार की जाएगी. हज कमेटी चेयरमैन अमीन कागज़ी ने बताया की हज हाउस के द्वितीय तल पर 8 नये वातानुकूलित कमरे बनाए गए है. इसके साथ ही 2 सभागार व वज़ू खाने का निर्माण भी किया गया है. हज हाउस में पधारने वाले हाजियों को परेशानी ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा. इसके साथ ही हज हाउस को अल्पसंख्यकों के लिए कोचिंग क्लास व सामाजिक कार्यक्रमों के लिए भी उपलब्ध करवाया जाएगा.

2 लाख से ज्यादा छात्र होंगे लाभान्वित

मदरसा बोर्ड के चेयरमैन एमडी चौपदार ने बताया की राजस्थान मदरसा बोर्ड से पंजीकृत 3618 मदरसों में करीबन सवा 2 लाख छात्र-छात्राएं दीनी एवं दुनियावी तालीम हासिल कर रहे हैं.  इन मदरसों में पूर्व में विभिन्न चरणों में लगाए गए 5 हज़ार 562 अनुदेशक कार्यरत हैं। अब नई भर्ती से 4 हज़ार 143 शिक्षा अनुदेशक एवं 2 हज़ार 700 कम्प्यूटर अनुदेशक मिलने से मदरसों में गुणवत्ता युक्त आधुनिक शिक्षा मिल सकेगी. जिससे मदरसों में तालीम याफ्ता छात्रों को लाभ मिलेगा. इस अवसर पर वक़्फ बोर्ड के चेयरमैन खानू खान बुधवाली, अल्पसंख्यक मामलात विभाग के संयुक्त शासन सचिव जमील अहमद कुरैशी ,मदरसा बोर्ड के सचिव सैय्यद मुकर्रम शाह, विशिष्ट सहायक जावेद अली, सहायक निदेशक शर्फुदिन बेग, स्थानीय जनप्रतिनिधि व संबंधित अधिकारी भी मौजूद रहे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments