Friday, September 20, 2024
HomeParis Olympics 2024Paris Olympics में इतिहास रचकर भारत लौटीं Manu Bhaker,दिल्ली एयरपोर्ट पर हुआ...

Paris Olympics में इतिहास रचकर भारत लौटीं Manu Bhaker,दिल्ली एयरपोर्ट पर हुआ शानदार स्वागत

नई दिल्ली, निशानेबाज मनु भाकर किसी एक ओलंपिक में 2 पदक जीतने की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने के बाद बुधवार को जब स्वदेश पहुंची तो लगातार हो रही बूंदाबांदी के बावजूद सैकड़ों समर्थकों और उनके परिजनों ने यहां उनका भव्य स्वागत किया.

बारिश के बावजूद स्वागत के लिए उमड़े लोग

मनु को पेरिस से दिल्ली लाने वाली एयर इंडिया की उड़ान (एआई 142) 1 घंटे की देरी से सुबह करीब 9 बजकर 20 मिनट पर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची.शहर में सुबह से हो रही बूंदाबांदी के बावजूद उनके आगमन से काफी पहले से एयरपोर्ट पर इंतजार कर रहे सैकड़ों लोगों ने उनका और उनके कोच जसपाल राणा का जोरदार स्वागत किया.

पेरिस ओलंपिक में 2 मेडल जीतकर रचा इतिहास

इस 22 वर्षीय खिलाड़ी ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य और फिर सरबजोत सिंह के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में भी कांस्य पदक जीता.वह स्वतंत्रता के बाद किसी एक ओलंपिक खेल में 2 पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी है.उनसे पहले, केवल ब्रिटिश मूल के भारतीय एथलीट नॉर्मन प्रिचार्ड ने 1900 ओलंपिक में 200 मीटर स्प्रिंट और 200 मीटर बाधा दौड़ में रजत पदक जीतकर यह उपलब्धि हासिल की थी.

मनु भारत का भारत लौटन पर जोरदार स्वागत

मनु ने भारत रवाना होने से पहले कहा था कि वह भव्य स्वागत की उम्मीद कर रही हैं और बुधवार को उन्हें कोई निराशा नहीं हुई.यह युवा खिलाड़ी जैसे ही एयरपोर्ट से बाहर निकली उनका गुलदस्तों, मालाओं और ढोल बजाकर स्वागत किया गया.मनु और उनके कोच जसपाल राणा के बाहर निकलने पर उन पर फूलों की पंखुड़ियां बरसाई गई.भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल भी तैनात था.

मनु का स्वागत करने पहुंचे माता-पिता और खेल प्रेमी

मनु का स्वागत करने के लिए उनके माता-पिता राम किशन और सुमेधा तथा उनके गृह राज्य हरियाणा, राजस्थान और उत्तराखंड के खेल प्रेमी और अधिकारी भी पहुंचे थे.एयरपोर्ट पर जसपाल के पिता नारायण सिंह राणा की उपस्थित थे.

जसपाल राणा के पिता ने कही ये बात

उत्तराखंड के पूर्व खेल मंत्री नारायण सिंह राणा ने कहा,”यह हमारे लिए गर्व की बात है कि भारत की एक बेटी ओलंपिक में 2 पदक जीतकर इतिहास रचकर वापस आ रही है.ऐसा पहले कभी नहीं हुआ.वह केवल 22 साल की है.उन्होंने कहा,”वह अपने कोच जसपाल राणा के साथ आ रही हैं. वह मेरा बेटा है. उसने निशानेबाजी में भारत के लिए खेलकर गौरव बढ़ाया.इसकी शुरुआत जसपाल राणा और अभिनव बिंद्रा ने की थी.”

मनु भाकर खेल मंत्री मनसुख मांडविया से करेंगी मुलाकात

मनु के प्रशंसक उनके आगमन से बहुत पहले एयरपोर्ट पर एकत्र हो गए थे.उन्होंने मनु और राणा की तस्वीरों वाले बैनर लेकर गीत और नृत्य के साथ उनकी उपलब्धि का जश्न मनाया.मनु दोपहर में खेल मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात करेंगी.वह रविवार को होने वाले समापन समारोह में भाग लेने के लिए शनिवार को पेरिस वापस जाएंगी जहां वह भारत के ध्वजवाहकों में से एक होंगी.

भारत लौटने पर कही ये बात

ओलंपिक पदक विजेता भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने कहा, “जिस तरह का स्वागत किया गया है, मुझे बहुत खुशी हो रही है। आगे भी मैं अपना अच्छा प्रदर्शन करती रहूंगी.बहुत अच्छा लग रहा है, मैंने बहुत दिनों से अच्छे से भारतीय खाना नहीं खाया था, मुझे आते ही आलू के पराठे खाने को मिले.कुछ समय आराम करूंगी और उसके बाद फिर से ट्रेनिंग शुरू करूंगी.मेरा सोशल मीडिया कई दिनों से बंद था.मैंने सिर्फ प्रदर्शन पर ध्यान दिया. इससे मुझे बहुत मदद मिली.”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments