Thursday, October 3, 2024
Homeताजा खबरMamata Banerjee : ममता बनर्जी 12 दिन की विदेश यात्रा पर रवाना

Mamata Banerjee : ममता बनर्जी 12 दिन की विदेश यात्रा पर रवाना

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मंगलवार को राज्य में निवेश को आकर्षित करने के मकसद से स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात की 12 दिवसीय यात्रा पर रवाना हुई। बनर्जी को सुबह साढ़े 8 बजे दुबई ले जाने वाले विमान में तकनीकी खराबी आने के कारण यात्रा में कम से कम 3 घंटे की देरी हुई। बनर्जी और उनका प्रतिनिधिमंडल इसके बाद नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हुआ। हवाई अड्डे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिस विमान से बनर्जी और उनके प्रतिनिधिमंडल को दुबई जाना था, वह पश्चिमी एशियाई शहर से कोलकाता देरी से पहुंचा। संपर्क उड़ान की अनुपलब्धता के कारण बनर्जी रात में दुबई में ही ठहरेंगी और अगले दिन स्पेन की राजधानी मैड्रिड के लिए रवाना होंगी।

उड़ान में देरी के कारण मुख्यमंत्री ने हवाई अड्डे पर बिस्वा बांग्ला स्टोर समेत विभिन्न दुकानों का जायजा लिया। हवाई अड्डे पर बनर्जी ने पत्रकारों से कहा हमें विदेश गये 5 साल हो गये। इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले का थीम देश स्पेन था। वे विनिर्माण और अन्य उद्योगों में अच्छे हैं। हम वहां व्यावसायिक सम्मेलनों में भाग लेंगे। उन्होंने कहा वे (विदेशी प्रतिनिधि) बार-बार यहां आते हैं, लेकिन हम नहीं जाते। इसलिए अब हम वहां जा रहे हैं। दुबई में एक वाणिज्यिक सम्मेलन भी होने वाला है। मैं आप लोगों को समय-समय पर सूचित करती रहूंगी। बनर्जी के साथ मुख्य सचिव एच. के. द्विवेदी और प्रसिद्ध कोलकाता फुटबॉल क्लब मोहन बागान, ईस्ट बंगाल और मोहम्मडन स्पोर्टिंग के वरिष्ठ पदाधिकारी भी होंगे। उन्होंने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली इस समय लंदन में हैं और वह मैड्रिड में उनके प्रतिनिधिमंडल में शामिल होंगे।

बनर्जी ने राज्य सचिववालय ‘नबन्ना’ में मंगलवार को पत्रकारों से कहा हम 3 दिन तक मैड्रिड में रहेंगे। इस दौरान हम एक वाणिज्यिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और अनिवासी बंगालियों से मिलेंगे। वहां से हम बार्सिलोना के लिए ट्रेन लेंगे, जहां हम ‘बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट’ (बीजीबीएस) की 2 दिवसीय बैठक में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि यह 5 साल में उनका पहला विदेश दौरा होगा क्योंकि केंद्र ने उन्हें पहले आवश्यक अनुमति नहीं दी थी। बनर्जी ने कहा कि वह और प्रतिनिधियों का उनका दल दुबई लौटेगा, जहां बीजीबीएस पर एक बैठक और कुछ अन्य बैठकें निर्धारित हैं। उन्होंने कहा 23 सितंबर को कोलकाता लौटने से पहले हम डेढ़ दिन दुबई में रहेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या वह कई विश्व प्रसिद्ध फुटबॉल क्लबों का घर माने जाने वाले बार्सिलोना में अपने प्रवास के दौरान किसी फुटबॉल क्लब के पदाधिकारी से मिलेंगी, इस पर बनर्जी ने कहा कुछ नया होने दीजिए। मैं वहां जा रही हूं और मैं बंगाल के लिए कुछ करना चाहती हूं।

राज्य सरकार के सूत्रों ने कहा कि बनर्जी अपने बार्सिलोना प्रवास के दौरान ला लीगा के अध्यक्ष जेवियर टेबास से मुलाकात कर सकती हैं। बनर्जी ने राज्य के लोगों से उनकी अनुपस्थिति के दौरान कानून-व्यवस्था को बाधित करने के किसी भी प्रयास को रोकने के लिए उचित कदम उठाने का आग्रह किया और कहा कि उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठकें की हैं और उन्हें आवश्यक निर्देश दिए हैं।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments