Monday, October 7, 2024
HomeNational NewsMohammad Muizzu India Visit: मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू का राष्ट्रपति भवन में...

Mohammad Muizzu India Visit: मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू का राष्ट्रपति भवन में शानदार स्वागत, पीएम मोदी भी रहे मौजूद

नई दिल्ली, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू का सोमवार को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया और उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया. मालदीव के राष्ट्रपति अपनी पत्नी साजिदा मोहम्मद और अपने देश के प्रतिनिधिमंडल के साथ रविवार शाम को भारत पहुंचे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में उनका स्वागत किया.इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद थे. बाद में मुइज्जू ने यहां राजघाट स्थित महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की. विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह उनके साथ राजघाट गए.

मुइज्जू की पहली द्विपक्षीय यात्रा

विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा था,”यह यात्रा भारत-मालदीव के बीच दीर्घकालिक व्यापक द्विपक्षीय साझेदारी को और मजबूत करेगी. मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू ने जून में प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया था, लेकिन यह उनकी भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा है.

विदेश मंत्रालय ने बताया किन मुद्दों पर होगी बातचीत

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को द्विपक्षीय यात्रा पर भारत आए मुइज्जू से मुलाकात की थी और विश्वास जताया था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मालदीव के राष्ट्रपति की वार्ता से ”हमारे मैत्रीपूर्ण संबंधों को नई गति मिलेगी.”विदेश मंत्रालय के अनुसार, मुइज्जू इस यात्रा में मोदी से आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे. यह बैठक सोमवार को बाद में ‘हैदराबाद हाउस’ में होगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments