Wednesday, October 16, 2024
Homeताजा खबरAssembly Elections Dates: महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान,...

Assembly Elections Dates: महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें कितने चरण में होंगे चुनाव

Maharashtra Jharkhand Election Dates : चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया, “महाराष्ट्र में चुनाव 1 चरण में 20 नवंबर को होगा और मतगणना 23 नवंबर को होगी.वहीं झारखंड में चुनाव 2 चरण में संपन्न होगा.पहले चरण का चुनाव 13 नवंबर को और दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा. मतगणना 23 नवंबर को होगी.”

झारखंड में 2 चरण में चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया, “झारखंड में चुनाव 2 चरण में संपन्न होगा. पहले चरण का चुनाव 13 नवंबर को और दूसरे चरण का चुनाव 20 नवंबर को होगा.मतगणना 23 नवंबर को होगी.”

झारखंड में साल 2019 में ऐसा रहा था चुनाव परिणाम

झारखंड में साल 2019 के विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के गठबंधन ने राज्य की 81 में से 47 सीट जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल किया था. इसके बाद हेमंत सोरेन दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने.इस चुनाव में भाजपा 25 सीट पर सिमट गई थी और तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास भी चुनाव हार गए थे.

झारखंड के इन राजनीतिक घटनाक्रम ने ध्यान किया आकर्षित

पिछले पांच सालों में झारखंड में महाराष्ट्र की तरह कोई बहुत बड़ा राजनीतिक उलटफेर तो नहीं हुआ लेकिन इस दौरान झामुमो में घटे कुछ राजनीतिक घटनाक्रमों ने पूरे देश का ध्यान आकर्षित किया. मुख्यमंत्री सोरेन को कथित जमीन घोटाले से जुड़े धन शोधन के एक मामले में जनवरी 2024 में गिरफ़्तार कर लिया गया। सोरेन ने गिरफ्तारी से पूर्व मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया और नए मुख्यमंत्री के रूप में झामुमो संस्थापक शिबू सोरेन के करीबी सिपहसालार चम्पई सोरेन की ताजपोशी हुई.

हालांकि, जून महीने में हेमंत सोरेन के जमानत पर रिहा होने के बाद चम्पई सोरेन को इस्तीफा देना पड़ा और एक बार फिर राज्य की कमान हेमंत सोरेन के हाथों में आई गई.इस घटनाक्रम के कुछ दिनों बाद चम्पई सोरेन ने झामुमो से इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए.

महाराष्ट्र में 1 चरण में होंगे चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया, “महाराष्ट्र में चुनाव 1 चरण में संपन्न होगा. चुनाव 20 नवंबर को होगा और मतगणना 23 नवंबर को होगी.”

महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को हो रहा समाप्त

महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है. महाराष्ट्र में फिलहाल महायुति गठबंधन की सरकार है, जिसके मुखिया शिवसेना के एकनाथ शिंदे हैं. इस सत्ताधारी गठबंधन में शिवसेना के अलावा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शामिल है. दूसरी तरफ, विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाडी (एमवीए) है. इसमें उद्धव बालासाहेब ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और वरिष्ठ नेता शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) शामिल है.

लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग के अनुसार 47 विधानसभा क्षेत्रों और 1 संसदीय क्षेत्र (वायनाड) के लिए 13 नवंबर को उपचुनाव होंगे.उत्तराखंड में 1 विधानसभा क्षेत्र के लिए 20 नवंबर को उपचुनाव होंगे. वहीं महाराष्ट्र में 1 संसदीय क्षेत्र (नांदेड़) के लिए 20 नवंबर को उपचुनाव होंगे.मतगणना 23 नवंबर को होगी.

राजस्थान की 7 विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख

राजस्थान की 7 विधानसभा सीट दौसा, देवली उनियारा, चौरासी, खींवसर, झुंझुनूं, सलूंबर और रामगढ़ सीट पर उपचुनाव 13 नवंबर को होंगे वहीं मतगणना 23 नवंबर को होगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments