Friday, July 5, 2024
Homeताजा खबरLoktantra Bachao Rally:रामलीला मैदान में ‘इंडिया’ गठबंधन की रैली,पुलिस ने किए पुख्ता...

Loktantra Bachao Rally:रामलीला मैदान में ‘इंडिया’ गठबंधन की रैली,पुलिस ने किए पुख्ता बंदोबस्त,जानें तमाम अपडेट

नई दिल्ली, मध्य दिल्ली के रामलीला मैदान में रविवार को ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) गठबंधन के नेताओं की एक रैली के मद्देनजर दिल्ली पुलिस और अर्द्धसैन्य बलों के कर्मियों को बड़ी संख्या में तैनात किया गया है. दिल्ली पुलिस ने कोई मार्च न निकालने, कोई ट्रैक्टर-ट्रॉली न लाने और कोई हथियार न लाने समेत कुछ शर्तों के साथ रैली करने की अनुमति दी है.राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, अखिलेश यादव और तेजस्वी यादव समेत ‘इंडिया’ गठबंधन के शीर्ष नेताओं के इस रैली में शामिल होने की संभावना है.

यह रैली ऐसे वक्त में आयोजित की जा रही है जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया है और विपक्ष ने केंद्र सरकार के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के आरोप लगाए हैं.

इन मार्गों पर निषेधाज्ञा लागू

एक अधिकारी ने बताया कि रैली को अनुमति दी गई है लेकिन डीडीयू मार्ग पर निषेधाज्ञा आदेश लागू रहेगा जहां राजनीतिक दलों के कार्यालय स्थित हैं.उन्होंने बताया कि रामलीला मैदान से कोई मार्च निकालने की अनुमति नहीं दी गई है और अगर कोई उल्लंघन होता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी.

पुलिस के पुख्ता बंदोबस्त

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा,”हमने सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए हैं ताकि आम जनता को रैली के कारण कोई असुविधा न हो.उन्होंने बताया कि रामलीला मैदान के समीप यातायात और पार्किंग की व्यवस्था के लिए यातायात पुलिस को तैनात किया गया है.

अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियां तैनात

सूत्रों ने बताया कि रामलीला मैदान और दीनदयाल उपाध्याय मार्ग समेत मध्य दिल्ली के अन्य हिस्सों के आसपास अर्द्धसैन्य बलों की करीब 12 टुकड़ी तैनात की गई हैं.प्रशासन ने रैली के लिए 20,000 लोगों को आने की अनुमति दी है लेकिन पुलिस को यह संख्या 30,000 के पार जाने का अनुमान है.आम आदमी पार्टी (आप) के सूत्रों ने दावा किया कि 1 लाख के आस-पास लोग जुट सकते हैं जो रामलीला मैदान में लोगों के एकत्रित होने की पूर्ण क्षमता है.

रामलीला मैदान में किए गए ये इंतजाम

एक अधिकारी ने बताया कि रामलीला मैदान में प्रवेश और निकासी के लिए 7 द्वार बनाए गए हैं। उन्होंने कहा,”इन सात द्वार में से एक वीआईपी (अतिविशिष्‍ट व्यक्‍तियों) और एक मीडियाकर्मियों के लिए है.उन्होंने बताया कि मैदान में आने वाले हर व्यक्ति की प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर और अन्य उपकरणों से जांच की जाएगी.दिल्ली पुलिस ने सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं और एक नियंत्रण कक्ष भी बनाया है जहां से वे रामलीला मैदान में गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments