Wednesday, July 3, 2024
HomeLoksabha Election 2024Lok Sabha Election 2024 Result Live : लोकसभा की 543 सीटों के...

Lok Sabha Election 2024 Result Live : लोकसभा की 543 सीटों के चुनाव परिणाम,रायबरेली से राहुल गांधी ने जीत की हासिल

लोकसभा चुनाव के लिए आज नतीजों का दिन है और वोटों की गिनती जारी है.शुरुआती रुझानों में बीजेपी कई सीटों पर आगे चल रही है.एग्जिट पोल में भी NDA की सरकार बनने की भविष्यवाणी की गई है.आज नतीजों से साफ हो जाएगा जनता ने अगले 5 साल के लिए किसे चुना है,लोकसभा की 543 सीट हैं लेकिन गुजरात के सूरत में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुकेश दलाल के निर्विरोध निर्वाचित होने के कारण 542 सीट के लिए ही वोटों की गिनती की जा रही है.लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा चुनाव के लिए भी मतगणना शुरू हो गई.

Lok Sabha Election Result Live : मध्य प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी जीत हासिल की है. विदिशा-रायसेन सीट पर उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार प्रतापभानु शर्मा को बड़े अंतर से हराया है. शिवराज सिंह चौहान ने 6 लाख वोटों से जीत दर्ज की है.

Lok Sabha Election Result Live : नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने अपनी-अपनी लोकसभा सीट से अपनी हार स्वीकार कर ली जबकि मतगणना अभी जारी है.

Lok Sabha Election Result Live : कांग्रेस के चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब में जालंधर लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की, भाजपा के सुशील रिंकू को 1.75 लाख से अधिक मतों से हराया

Lok Sabha Election Result Live : बैंगलुरु साउथ सीट से बीजेपी के तेजस्वी सूर्या जीते

Lok Sabha Election Result Live : रायबरेली सीट से राहुल गांधी ने जीत की दर्ज.

Lok Sabha Election Result Live : लोकसभा चुनाव के नतीजों के बीच सियासी हलचल भी तेज हो गई है. एक ओर जहां पीएम मोदी ने चंद्रबाबू नायडू से बात की है. वहीं अब राहुल गांधी शाम 5 बजे मीडिया से मुखातिब हो सकते हैं. उससे पहले एनसीपी (शरद गुट) के प्रमुख शरद पवार दोपहर 3 बजे मीडिया को संबोधित करेंगे.

Lok Sabha Election Result Live : कर्नाटक से पहला नतीजा आया सामने,हासन से प्रज्वल रेवन्ना की हार.यौन शोषण का आरोपी है प्रज्वल

Lok Sabha Election Result Live : उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा से पीछे हैं.

Lok Sabha Election Result Live : चुनाव आयोग के मुताबिक अभी तक 543 में से 528 सीटों के रुझान आए,BJP अपने दम पर बहुमत से दूर 231 सीटों पर आगे चल रही है,जबकि कांग्रेस ने 100 का आंकड़ा छू लिया है (2009 के बाद पहली बार),33 सीटों पर बढ़त के साथ समाजवादी पार्टी देश में तीसरे नंबर की पार्टी दिखाई दे रही है,22 सीटों पर बढ़त के साथ तृणमूल कांग्रेस चौथे नंबर की पार्टी,पांचवें नंबर पर डीएमके 17 सीटों पर आगे

Lok Sabha Election Result Live : लोकसभा नतीजों के रुझानों से सेंसेक्स 6% टूटा, 4600 अंक गिरकर 72,000 से नीचे,सरकारी बैंकों का इंडेक्स 13% से ज्यादा टूटा

Lok Sabha Election Result Live : गांधी नगर सीट से जीते अमित शाह, साढ़े पांच लाख वोटों से जीत की हासिल

Lok Sabha Election Result Live : तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) आंध्र प्रदेश की 15 लोकसभा सीट जबकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में उसके सहयोगी दल भाजपा तीन और जनसेना दो लोकसभा सीट पर आगे हैं.

Lok Sabha Election Result Live : गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कांग्रेस की सोनल पटेल से 2.31 लाख से अधिक मतों से आगे हैं।

Lok Sabha Election Result Live : हरियाणा की 10 लोकसभा सीट पर शुरुआती रुझानों में से कांग्रेस 6 सीट और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक सीट पर आगे है.

Lok Sabha Election Result Live : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट पर कांग्रेस के अजय राय से 21 हजार से अधिक मतों से आगे।

Lok Sabha Election Result Live : अमेठी लोकसभा सीट पर शुरुआती रुझान में केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा से 19 हजार से अधिक मतों से पीछे.

Lok Sabha Election Result Live : बिहार की 40 लोकसभा सीट के लिए जारी मतगणना के शुरुआती रुझान में राज्य में सत्तारूढ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) 27 सीट और विपक्षी महागठबंधन सात सीट आगे है.

Lok Sabha Election Result Live : महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के लिए मतों की गिनती के प्रारंभिक रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 14 सीट पर, वहीं शिवसेना (यूबीटी) 9 सीट पर आगे हैं। राज्य में कांग्रेस और शिवसेना को 7-7 सीट पर बढ़त मिलती दिख रही है.

Lok Sabha Election Result Live :पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के लिए शुरुआती दौर की मतगणना के बाद तृणमूल कांग्रेस अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकल गई है और वह 22 सीट पर बढ़त बनाये हुए है जबकि भाजपा 5 और कांग्रेस 2 सीट पर आगे है.

Lok sabha Election Result Live : हिमाचल प्रदेश में कंगना और अनुराग ठाकुर आगे, सभी निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा को बढ़त

Lok sabha Election Result Live : कर्नाटक में 28 लोकसभा सीट के लिए मतगणना के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 17 सीट जबकि कांग्रेस आठ तथा जनता दल (सेक्युलर) तीन सीट पर आगे हैं.हसन से सांसद प्रज्वल रेवन्ना आगे हैं.वह कई महिलाओं के यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे हैं.

Lok sabha Election Result Live : लखनऊ से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार राजनाथ सिंह 8207 वोटों से आगे चल रहे हैं, मोहनलालगंज से समाजवादी पार्टी उम्मीदवार आरके चौधरी 30256 वोट से आगे चल रहे हैं

Lok sabha Election Result Live : प्रारंभिक रुझानों में इलाहाबाद सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी नीरज त्रिपाठी अपने निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी के उज्ज्वल रमण सिंह से महज 762 मतों से आगे हैं.निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक नीरज त्रिपाठी 10,479 मतों के साथ उज्ज्वल रमण सिंह से 762 मतों से आगे हैं. वहीं उज्ज्वल रमण सिंह 9,717 मत प्राप्त कर पीछे हैं.इसी तरह, फूलपुर सीट से भाजपा के प्रवीण पटेल अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सपा के अमरनाथ मौर्य से 1,256 मतों से आगे हैं.

Lok Sabha Election Result live : छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीट के लिए जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों के अनुसार राज्य में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 9 सीट पर और कांग्रेस 2 सीट पर आगे है.

Lok Sabha Election Result live : उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से स्मृति ईरानी पिछड़ गई हैं. शुरुआती रुझानों में स्मृति ईरानी करीब 15 हजार वोटों से पीछे चल रही हैं. गांधी परिवार के करीबी माने जाने वाले केएल शर्मा आगे चल रहे हैं. पिछली बार इस सीट पर राहुल गांधी को हार का मुंह देखना पड़ा था. 

Lok Sabha Election Result Live : लोकसभा चुनाव रिजल्ट के रुझानों में एनडीए अभी 291 सीट से आगे है. भाजपा 242, टीडीपी 17 और जदयू 13 सीटों पर आगे है. वहीं इंडिया गठहबंधन 210 सीटों से आगे है. इसमें कांग्रेस 91, सपा 29 और टीएमसी 22 सीटों पर आगे है. वहीं लालू की राजद भी 6 सीटों पर आगे चल रही है.

Lok Sabha Election Result Live :चुनाव आयोग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर हो रही है. उत्तर प्रदेश में भाजपा अभी 36 तो सपा 29 सीटों पर आगे है. यूपी में कांग्रेस 8 तो आरएलडी 2 सीटों पर आगे हैं. राहुल गांधी रायबरेली से आगे चल रहे हैं, जबकि स्मृति ईरानी अमेठी से पिछड़ती दिख रही हैं.

LOk Sabha Election Result Live : लोकसभा चुनाव के रुझानों में मध्य प्रदेश में भाजपा 23 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस 4 सीटों पर आगे चल रही है.  पश्चिम बंगाल में 21 और भाजपा 16 सीटों पर आगे है. दिल्ली की सभी सातों सीटों पर भाजपा आगे चल रही है. छत्तीसढ़ में भाजपा 6 तो कांग्रेस 4 सीटों पर आगे है. अमेठी से स्मृति ईरानी पीछे चल रही हैं. राजस्थान में भाजपा 13 तो कांग्रेस 12 सीटों पर आगे चल रही है. तमिलनाडु में इंडिया गठबंधन 35 सीटों पर आगे है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments