Thursday, October 3, 2024
Homeताजा खबरLok sabha Election 2024 : 13 मार्च के बाद हो सकती है...

Lok sabha Election 2024 : 13 मार्च के बाद हो सकती है लोकसभा चुनाव की घोषणा,सामने आया ये बड़ा अपडेट

Lok sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव की तारीखों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है,13 मार्च बाद लोकसभा चुनाव की घोषणा हो सकती है.चुनाव आयोग की तरफ से इस तरह के संकेत मिले हैं. जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव 7-8 चरणों में हो सकते हैं ,चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा है कि चुनावी आयोग आम चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए अलग-अलग राज्यों का दौरा कर रहा है.जैसे ही यह पूरा हो जाएगा,चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

फिलहाल चुनाव आयोग के अधिकारी तमिलनाडु का दौरा कर रहे हैं,जिसके बाद वे जम्मू कश्मीर और उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे,यह सभी दौरे 13 मार्च से पहले पूरे होने की उम्मीद है.वहीं आपको बता दें कि मई में मोदी सरकार का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है. इधर राजीतिक पार्टियों की ओर से चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. बीजेपी, कांग्रेस, आप समेत सभी दल चुनाव को लेकर देशभर में प्रचार प्रसार करने में जुट गए हैं.

लोकसभा चुनाव 2019 की घोषणा 10 मार्च को हुई थी

लोकसभा चुनाव 2019 में सात चरणों में चुनाव हुआ था.जबकि चुनाव की घोषणा 10 मार्च को हुई थी. चुनाव आयोग ने 11 अप्रैल से 19 मई 2019 के बीच चुनाव कराए थे.चुनाव के नतीजे 23 मई को आए थे। भाजपा ने 303 सीटों पर और एनडीए ने 353 सीटों पर जीत दर्ज कर केंद्र में सरकार बनाई थी.

इन राज्यों का दौरा नहीं करेगा चुनाव आयोग

चुनाव आयोग हाल ही में 5 राज्यों मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मध्य प्रदेश के चुनाव आंकड़ों की जांच कर चुका है.लिहाजा चुनाव आयोग इन राज्यों का दौरा नहीं करेगा.जम्मू कश्मीर,पश्चिम बंगाल,उत्तर प्रदेश जैसे क्षेत्रों में अतिरिक्त बल तैनात किए जाएंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments