Friday, September 20, 2024
Homeताजा खबरउपचुनाव 2024: 7 राज्यों की 13 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे...

उपचुनाव 2024: 7 राज्यों की 13 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित, कांग्रेस 4, टीएमसी 4, भाजपा 2; AAP, डीएमके और निर्दलीय ने 1-1 सीटें जीतीं

7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को झटका लगा है। उपचुनाव के नतीजों में कांग्रेस और टीएमसी ने 4-4 सीटें जीती हैं, जबकि बीजेपी 2 सीटों पर ही जीत हासिल कर सकी। जालंधर सीट आम आदमी पार्टी के खाते में गई। पश्चिम बंगाल में सभी चार सीटों पर टीएमसी ने कब्जा जमाया है। वहीं हिमाचल प्रदेश में 2 सीटों पर सत्ताधारी कांग्रेस जीती और एक पर बीजेपी ने जीत हासिल की।

राज्यविधानसभा सीटजीतेहारेविजयी प्रत्याशी (जीत का अंतर)पूर्व विधायक (पार्टी)
मध्य प्रदेशअमरवाड़ाभाजपाकांग्रेसकमलेश शाह (3252)कांग्रेस
बिहाररुपौलीनिर्दलीयजेडीयूशंकर सिंह (8204)जेडीयू
पंजाबजालंधर पश्चिमAAPभाजपामोहिंदर भगत (37325)AAP
पश्चिम बंगालरानाघाट दक्षिणटीएमसीभाजपामुकुट मणि (39048)भाजपा
रायगंजटीएमसीभाजपाकृष्णा कल्याणी (50023)टीएमसी
बागदाटीएमसीभाजपामधुपर्णा ठाकुर (33455)भाजपा
मानिकतलाटीएमसीभाजपासुप्ती पांडे (41406)भाजपा
हिमाचल प्रदेशहमीरपुरभाजपाकांग्रेसआशीष शर्मा (1433)निर्दलीय
देहराकांग्रेसभाजपाकमलेश ठाकुर (9399)निर्दलीय
नालागढ़कांग्रेसभाजपाहरदीप सिंह बावा (8990)निर्दलीय
उत्तराखंडबद्रीनाथकांग्रेसभाजपालखपत सिंह बुटोला (5095)कांग्रेस
मंगलौरकांग्रेसबीएसपीकाजी निजामुद्दीन (422)बीएसपी
तमिलनाडुविक्रवंडीडीएमकेपीएमकेडीएमके

मध्य प्रदेश- मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर बीजेपी से कमलेश शाह 3252 वोटों से जीत गए। उन्होंने कांग्रेस से धीरन शाह को हाराया। 2023 के विधानसभा चुनाव में अमरवाड़ा सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी, लेकिन कमलेश प्रताप बाद में बीजेपी में शामिल हो गए जिसके बाद यह सीट खाली हो गई।

बिहार- बिहार की रुपौली सीट पर बड़ा उलटफेर हुआ है यहां निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने जेडीयू और आरजेडी जैसे दलों को पीछे छोड़ते हुए जीत हासिल कर ली है। जेडीयू के कलाधर मंडल दूसरे नंबर पर रहे जबकि इस सीट से विधायक रही बीमा भारती तीसरे नंबर पर रहीं। बीमा भारती के जेडीयू में शामिल होने की वजह से यहां सीट रिक्त हुई थी। बीमा भारती ने लोकसभा का चुनाव भी लड़ा था लेकिन वहां भी वह तीसरे नंबर पर रहीं।

पंजाब- जालंधर पश्चिम सीट से आम आदमी पार्टी के मोहिंदर भगत ने बीजेपी के शीतल अंगुरल को करीब 37 हजार वोटों से हराया। पहले यह सीट आम आदमी पार्टी के पास ही थी और शीतल ही यहां से विधायक थे लेकिन बाद में वह बीजेपी में शामिल हो गए जिसके बाद यहां उपचुनाव हुआ।

पश्चिम बंगाल- राज्य की चार विधानसभा सीटों पर सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने क्लीन स्वीप किया है। रायगंज, बागदा, राणाघाट और मानिकतला सीट पर टीएमसी उम्मीदवारों ने शानदार जीत हासिल की है। रायगंज सीट से टीएमसी प्रत्याशी कृष्णा कल्याणी ने बीजेपी उम्मीदवार मानस कुमार घोष को 49 हजार वोटों से ज्यादा के अंतर से शिकस्त दी।

वहीं बागदा सीट पर टीएमसी की उम्मीदवार मधुपर्णा ठाकुर ने 33455 वोटों से जीत हासिल की। इसके अलावा राणाघाट से टीएमसी के मुकुट मणि ने बीजेपी के मनोज कुमार बिस्वास को करीब 39 हजार वोटों से हराया। मानिकतला सीट पर टीएमसी की सुप्ती पांडे ने बीजेपी के कल्याण चौबे को 41406 वोटों से हराया।

हिमाचल प्रदेश- हिमाचल प्रदेश की तीन सीटों में से 2 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। देहरा सीट से सीएम सुक्खू की पत्नी 9399 वोटों से चुनाव जीतीं तो वहीं नालागढ़ सीट से कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा ने बीजेपी के के. एल. ठाकुर को करीब 9 हजार वोटों से हराया। हमीरपुर में बीजेपी के आशीष शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र वर्मा को कड़े मुकाबले में 1571 वोटों से हराया। पहले ये तीनों सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के पास थी।

उत्तराखंड- उत्तराखंड में मंगलौर और बद्रीनाथ सीट पर उपचुनाव हुआ था। इन सीटों पर पहले कांग्रेस और बसपा का कब्जा था और बीजेपी के सामने थी सीट को हथियाने की चुनौती, जिसमें वह सफल नहीं हो सकी। बद्रीनाथ सीट पर कांग्रेस के लखपत सिंह बुटोला ने करीब 5 हजार से अधिक वोटों से बीजेपी के राजेंद्र भंडारी को शिकस्त दी। राजेंद्र भंडारी ही पहले यहां से विधायक थे लेकिन बाद में वह बीजेपी में शामिल हो गए थे।

वहीं मंगलौर सीट जो बसपा विधायक सरबत करीम अंसारी के निधन के बाद खाली हुई थी, उस सीट पर पर कांग्रेस के काजी निजामुद्दीन ने बाजी मारी और कड़े मुकाबले में उन्होंने बीजेपी के करतार सिंह भड़ाना को 400 से अधिक वोटों से हराया। काजी निजामुद्दीन इस सीट पर पहले भी 3 बार कांग्रेस के विधायक रह चुके हैं।

तमिलनाडु- तमिलनाडु की विकरावंडी सीट पर सत्ताधारी डीएमके ने जीत हासिल की है। डीएमके के अन्नियुर शिवा ने पट्टाली मक्कल काची पार्टी (PMK) के अन्बुमणि सी को 50 हजार से अधिक वोटों से हराया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments