Friday, July 5, 2024
HomeIPL-2024IPL 2024, DC Vs KKR : तालिका में शीर्ष 4 में जगह...

IPL 2024, DC Vs KKR : तालिका में शीर्ष 4 में जगह बनाना चाहेगी दिल्ली कैपिटल्स,कल होगा कोलकाता नाइट राइडर्स से मुकाबला,जानें मैच से जुड़ी डिटेल्स

कोलकाता, पिछले 5 में से 4 मैच में जीत हासिल कर आत्मविश्वास से भरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम सोमवार को यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की कमजोर गेंदबाजी का फायदा उठाकर तालिका में शीर्ष चार में पहुंचने की कोशिश करेगी.ऋषभ पंत की अगुवाई वाली टीम धीरे-धीरे अपनी कमियों में सुधार करके अब मजबूत टीम की तरह खेल रही है.वहीं गौतम गंभीर के मार्गदर्शन वाली टीम केकेआर को पिछले 5 मैच में से 3 में हार का मुंह देखना पड़ा है जिसके लिए उसकी गेंदबाजी जिम्मेदारी रही.

जेक फ्रेसर मैकगुर्क की विस्फोटक बल्लेबाजी

लुंगी एनगिडी की जगह शामिल किये गये ऑस्ट्रेलिया के जेक फ्रेसर मैकगुर्क शीर्ष क्रम में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से खुद को ‘एक्स फैक्टर’ साबित कर चुके हैं. 22 साल के इस ‘पावर हिटर’ ने अपने शानदार शॉट्स से 5 मैच में 237.50 के स्ट्राइक रेट से 247 रन बनाकर IPL में तहलका मचा दिया है.जसप्रीत बुमराह जैसे गेंदबाज के खिलाफ आक्रामकता से रन जुटाना उनका कौशल दिखाता है.मैकगुर्क ने मुंबई इंडियंस के इस तेज गेंदबाज की पहली ही गेंद को छक्के के लिये भेजकर अपनी मानसिक मजबूती की झलक दिखाई जिससे बुमराह ने अपने पहले ही ओवर में 18 रन लुटा दिये.इस सत्र में बुमराह का यह पहला ओवर रहा जिसमें उन्होंने इतने रन दिए हों.इससे दिल्ली कैपिटल्स ने शनिवार को मुंबई इंडियंस को 10 रन से पराजित किया.

मैकगुर्क ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 27 गेंद में 84 रन बना डाले और वह ईडन गार्डंस पर बल्लेबाजों के मुफीद परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाना चाहेंगे जिस पर पंजाब किंग्स और केकेआर ने मिलकर 523 रन बनाये थे जिसमें रिकॉर्ड 42 छक्के लगे थे.पंजाब किंग्स ने 262 रन के रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा किया था.

ट्रिस्टन स्टब्स ने पावर हिटिंग से किया हैरान

लेकिन दिल्ली की बल्लेबाजी सिर्फ मैकगुर्क तक ही सीमित नहीं है.दक्षिण अफ्रीका के ट्रिस्टन स्टब्स ने भी अपनी ‘पावर हिटिंग’ से सभी को हैरान किया जब उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 25 गेंद में नाबाद 48 रन जड़े.

दिल्ली के शीर्ष बल्लेबाज बढ़ा सकते KKR की चिंता

वहीं कप्तान पंत प्रत्येक मैच के साथ तेजी से प्रगति कर रहे हैं जिससे दिल्ली कैपिटल्स के शीर्ष 5 बल्लेबाज मैकगुर्क, अभिषेक पोरेल, शाई होप, पंत और स्टब्स केकेआर की गेंदबाजी के लिए चिंता का विषय हो सकते हैं.

KKR के सुनील नारायण को छोड़ किसी गेंदबाज ने नहीं किया प्रभावित

केकेआर ने चोटिल मिचेल स्टार्क की जगह श्रीलंकाई तेज गेंदबाज दुष्मंता चमीरा को शामिल किया लेकिन उन्होंने टीम के लिए डेब्यू में प्रत्येक ओवर 16 रन लुटाये. स्पिनर सुनील नारायण को छोड़कर केकेआर का कोई भी गेंदबाज प्रभावित नहीं कर सका.केकेआर को सबसे बड़ी निराशा IPL के सबसे महंगे खिलाड़ी स्टार्क से मिल रही है और टीम उम्मीद करेगी यह आस्ट्रेलियाई जल्द ही अंगूठे की चोट से उबरकर लय में आ जाए.

कुलदीप यादव दिखाना चाहेंगे अपनी काबिलियत

दिल्ली कैपिटल्स की गेंदबाजी में कुलदीप यादव कोलकाता की टीम को अपनी काबिलियत दिखाना चाहेंगे क्योंकि तब वह KKR में थे तो दिनेश कार्तिक की अगुवाई में उन्हें मौका नहीं दिया गया था.कुलदीप और बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल मजबूत स्पिन जोड़ी है.

सुनील नारायण की शानदार बल्लेबाजी

हालांकि घरेलू टीम के लिए कुछ सकारात्मक चीजें हैं जिसमें नारायण की बल्लेबाजी में शानदार फॉर्म शामिल है जिन्होंने 8 मैच में 2 अर्धशतक और एक शतक से 357 रन बनाये हैं.नारायण और फिल सॉल्ट ने शीर्ष क्रम में केकेआर के लिए काफी रन जुटाये हैं लेकिन अंगकृष रघुवंशी, श्रेयस अय्यर, रिंकू सिंह,आंद्रे रसेल और रमनदीप सिंह को और रन बनाकर योगदान करना होगा.

इस मैच के बाद केकेआर को मुंबई और लखनऊ की टीम से भिड़ना है तो वह इन मुश्किल मुकाबलों से पहले एक जीत दर्ज कर खुद को प्लेऑफ की दौड़ में रखना चाहेगी.

टीम इस प्रकार हैं :

कोलकाता नाइट राइडर्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), केएस भरत, रहमानुल्लाह गुरबाज, रिंकू सिंह, अंगकृष रघुवंशी, शेरफेन रदरफोर्ड, मनीष पांडे, आंद्रे रसेल, नीतिश राणा, वेंकटेश अय्यर, अनुकूल रॉय, रमनदीप सिंह, वरुण चक्रवर्ती, सुनील नरेन, वैभव अरोड़ा, चेतन सकारिया, हर्षित राणा, सुयश शर्मा, मिशेल स्टार्क, दुष्मंथा चमीरा, साकिब हुसैन और मुजीब उर रहमान।

दिल्ली कैपिटल्स : ऋषभ पंत (कप्तान), डेविड वार्नर, अभिषेक पोरेल, रिकी भुई, यश ढुल, शाई होप, पृथ्वी साव, ट्रिस्टन स्टब्स, कुमार कुशाग्र, स्वास्तिक चिकारा, इशांत शर्मा, झाय रिचर्डसन, रसिख दार सलाम, विक्की ओस्टवाल, एनरिच नोर्किया, मुकेश कुमार, कुलदीप यादव, प्रवीण दुबे, खलील अहमद, सुमित कुमार, अक्षर पटेल, गुलबदीन नैब, ललित यादव, जेक फ्रेसर-मैकगुर्क।

मैच का समय : शाम 7.30 बजे शुरू होगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments